अजीबोगरीब रेस्टोरेंट, जहां बोल कर नहीं सिर्फ इशारों से ही देना होता है खाने का ऑर्डर

आपने दुनिया में मौजूद कई अजीबोगरीब रेस्टोरेंट के बारे में सुना होगा। कहीं जेल की तरह बने रेस्टोरेंट में लोग खाना खाते हैं तो कहीं पेड़ों पर और यहां तक कि पानी के अंदर भी रेस्टोरेंट बनाये गये हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही अजीबोगरीब रेस्टोरेंट के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां बोल कर नहीं बल्कि सिर्फ इशारों से ही खाने का ऑर्डर दे सकते हैं।

यह अजीबोगरीब रेस्टोरेंट चीन के ग्वांगझू में खुला है। दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी फूड चेन स्टारबक्स ने इस रेस्टोरेंट की शुरुआत की है। इसे साइलेंट कैफे नाम दिया गया है। यह चीन का पहला इस तरह का रेस्टोरेंट है। 

इस रेस्टोरेंट की खास बात ये है कि यहां आने वाले ग्राहकों को बिना बोले अपना ऑर्डर देना पड़ता है। आपको जो भी मंगाना हो, अपने हाथ के इशारे से मेन्यू कार्ड के नंबर को बता दें, ऑर्डर आपके पास आ जाएगा। 

यहां ऐसी भी सुविधा दी गई है कि अगर कोई ऐसी बात जिसे ग्राहक कर्मचारियों को नहीं समझा पाते उसे एक नोटपैड पर लिखकर दे सकते हैं। यहां ग्राहक और कर्मचारियों के बीच डिजिटल संचार की भी व्यवस्था की गई है। 

इस रेस्टोरेंट की दीवारों पर सांकेतिक भाषा के चिह्न और सूचक यानी इंडिकेटर बनाये गये हैं ताकि उनके मतलब को आसानी से समझा जा सके। दरअसल, इस रेस्टोरेंट को खोलने का लक्ष्य ग्राहकों को ना सुन पाने वाले लोगों की भाषा समझने के लिए प्रेरित करना है। 

इस रेस्टोरेंट में फिलहाल 30 कर्मचारी काम करते हैं, जिसमें से 14 कर्मचारी ऐसे हैं, जो सुन नहीं सकते। स्टारबक्स ने अपने इस रेस्टोरेंट में ऐसी व्यवस्था की है, जिससे सुन सकने में असमर्थ लोगों को भविष्य में अधिक से अधिक काम मिल सके। 

स्टारबक्स कंपनी पहले भी दुनिया में इस तरह का रेस्टोरेंट खोल चुकी है। साल 2016 में मलेशिया में और 2018 में अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में साइलेंट कैफे मौजूद है। इस कंपनी के दुनियाभर में कई स्टोर्स हैं, जिनमें से 3800 तो सिर्फ चीन में ही हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *