कोहली के हाथ से निकला बड़ा रिकॉर्ड, करियर में अब कभी नहीं बना सकेंगे यह कीर्तिमान

 
नई दिल्ली 

आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 के अपने पहले मैच में बुधवार को भारत ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेटों से रौंद दिया. इस जीत के साथ कोहली की सेना ने टूर्नामेंट का आगाज जीत के साथ किया. लेकिन कोहली एक रिकॉर्ड बनाने से चूक गए.

टीम इंडिया को यह जीत पाने काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. वहीं, कप्तान विराट कोहली भी गेंद को बल्ले पर सही तरीके से लेने के लिए जद्दोजहद करते दिखे. कोहली ने 34 गेंदों पर 18 रन बनाए.

दरअसल, दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज कोहली ने 2011 और 2015 वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में शतक लगाया था. अगर वो साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में भी शतक जड़ देते तो उनके नाम तीन वर्ल्ड कप के पहले मैच में शतक लगाने का रिकॉर्ड बन जाता. ऐसा करने वाले वो पहले खिलाड़ी बन जाते.

बता दें कि कोहली ने 2011 में मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए टीम इंडिया के पहले मुकाबले में शतक जड़ा था. इसके बाद 2015 वर्ल्ड कप में एडिलेड में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए टीम इंडिया के पहले मुकाबले में भी शतक (107 रन) लगाया था. लेकिन बुधवार को वर्ल्ड कप के पहले मुकाबले में तीसरा शतक लगाने से चूक गए.

सबसे कम मैचों में 50 जीत हासिल करने वाले कप्तान…

> 63 – क्लाइव लॉयड

> 63 – रिकी पॉन्टिंग

> 68 – हंसी क्रोन्ज

> 69 – विराट कोहली

> 70 – विव रिचर्ड्स

कोहली तो शतक नहीं बना पाए लेकिन रोहित ने शतक लगाकर टीम को जीत दिला दी. साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाज रन करने के लिए संघर्ष करते दिखे. भारत को 228 रनों का लक्ष्य मिला थे जिसे वो संघर्ष करते हुए 47.3 ओवरों में 4 विकेट खोकर हासिल कर सकी.

इस विकेट गेंदबाजों का साथ दे रही थी. भारतीय गेंदबाजों को भी इससे फायदा मिला और दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों को भी. रोहित हालांकि एक छोर पर शुरू से खड़े रहे और इसलिए विकेट से पूरी तरह वाकिफ होने के बाद उन्होंने अपने शॉट खेले और अंत तक खड़े होकर टीम को जीत दिलाकर लौटे. रोहित ने भारत के लिए सबसे ज्यादा 122 रन बनाए. रोहित ने पहले 50 रन 70 गेंद में और अगले 50 रन 57 गेंदों में बनाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *