अगर यह शख्स न होता तो बॉलिवुड को नहीं मिल पाते महानायक अमिताभ बच्चन

बॉलिवुड के शहंशाह यानी अमिताभ बच्चन 11 अक्टबर को 77 साल के हो जाएंगे। इस मौके पर दुनियाभर में मौजूद उनके फैन्स खास सेलिब्रेशन करते हैं और इसकी तस्वीरें भी पोस्ट करते हैं। बिग बी ने अपने करियर में कई तरह के किरदार निभाए और उनमें ऐसी जान डाली कि आज भी उन किरदारों को याद किया जाता है फिर चाहे रोल 'ऐंग्री यंग मैन' का हो या फिर 'ऑरो' का, इन रोल्स को लोग कभी नहीं भूल पाएंगे। क्या आप जानते हैं कि अमिताभ ने अपने अभिनय की एबीसीडी कहां से सीखी?

हम बता रहें हैं बिग बी के ऐक्टिंग गुरु फ्रैंक ठाकुर दास के बारे में जिनके कारण बीटाउन को यह मेगास्टार मिल सका। दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज के ड्रामा शिक्षक फ्रैंक ठाकुर दास ने अगर शर्मीले और मितभाषी अमिताभ बच्चन को कॉलेज की ड्रामा सोसायटी में होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेने को नहीं कहा होता, तो शायद फिल्म प्रेमी उन्हें कभी बड़े पर्दे पर नहीं देख पाते।

केएम कॉलेज के बीएससी के छात्र अमिताभ बच्चन का जीवन फ्रैंक ठाकुरदास के साथ हुई मुलाकात ने पूरी तरह बदल दिया। अमिताभ बच्चन ने केएम कॉलेज में साल 1959 से 1962 तक शिक्षा प्राप्त की थी। हर वक्त काम में लगे रहने वाले पंजाबी ईसाई फ्रैंक ठाकुर दास केएम कॉलेज में कई अहम भूमिकाएं निभाते थे। एक कुशल अंग्रेजी शिक्षक होने के साथ ही उनका कॉलेज ड्रामा सोसायटी में भी अहम स्थान था।
 

फ्रैंक से सीखी ऐक्टिंग की एबीसी
साल 2017 में दिए गए एक साक्षात्कार में अमिताभ बच्चन ने उन्हें याद करते हुए बताया था, 'मुझे आज भी याद है कि प्रफेसर फ्रैंक ठाकुर दास ने मुझसे कॉलेज के ड्रामा सोसायटी द्वारा आयोजित नाटकों में बिना देर किए भाग लेने के लिए कहा था।' बिग बी ने आगे बताया था, 'पहली मुलाकात में ही वह मेरे उस्ताद बन गए थे। उनकी वजह से ही मैंने थिअटर की दुनिया की एबीसी, जैसे स्टेज पर कैसे बोलना होता है और अभिनय के दौरान किरदारों के हाव-भाव को कैसे प्रदर्शित किया जाता है, सीखा था। वह शानदार अभिनेता और निर्देशक थे।'

कई ऐक्टर्स के अभिनय को निखारा
अमिताभ बच्चन ने फिर जब अंग्रेजी और हिंदी नाटकों में पूरे उत्साह, समर्पण और एक ध्येय के साथ भाग लेना शुरू किया तो उसके बाद फिर उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। केएम कॉलेज ड्रामा सोसायटी सिर्फ कॉलेज और दिल्ली विश्वविद्यालय में ही नहीं, बल्कि दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में अपने नाटकों का मंचन करती थी और अमिताभ इसके अभिन्न अंग थे। अमिताभ बच्चन उनके पहले ऐसे छात्र थे, जिन्होंने अभिनेता के तौर पर महान प्रगति की। इसके बाद फ्रैंक ठाकुरदास ने शक्ति कपूर, सतीश कौशिक और कुलभूषण खरबंदा जैसे बॉलिवुड के कई सितारों के करियर को आकार दिया। वे सभी उनके अहसानमंद हैं, क्योंकि उन्होंने सभी को सीखने के पर्याप्त मौके दिए।

अमिताभ के बारे में यह सोचते थे उनके टीचर
'मिस्टर इंडिया' में 'कैलेंडर' के किरदार और 'दीवाना मस्ताना' में पप्पू पेजर के रूप में लोकप्रियता हासिल करने वाले प्रसिद्ध निर्देशक सतीश कौशिक ने उनके बारे में कहा था, '70 के दशक में मैंने जब केएम कॉलेज में दाखिला लिया, तब वे वहां थे और प्रभावशाली ढंग से उनकी उपस्थिति महसूस होती थी। मुझे इस बात की जानकारी थी कि फ्रैंक सर ने अमिताभ बच्चन को प्रशिक्षण दिया था। हालांकि वह उन लोगों में से नहीं थे, जो किसी और की प्रसिद्धि का श्रेय खुद लेते थे। उनसे हम जब भी अमिताभ बच्चन के बारे में बाते करते थे, तो वह बस इतना कहते थे, 'उनमें सीखने की काफी लगन थी और वह हमेशा प्रयोग करने के लिए लालायित रहते थे। उन्हें एक न एक दिन ऊंचाइयों को छूना ही था।'
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *