मेघालय: मजदूरों को बचाने में जुटी नौसेना और एनडीआरएस की टीम

शिलांग                
मेघालय के पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले के अवैध कोयला खदान मे फंसे 15 मजदूरों को बाहर निकालने का प्रयास लगातार 18वें दिन भी जारी. पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित इस खदान में 13 दिसंबर को पास की लितेन नदी का पानी घुस जाने से खनन कार्य में उतरे मजदूर फंस गए थे. लेकिन खदान के पानी को निकालने के लिए हाई पावर पम्प पहुंचने के साथ ही बचाव कार्य में तेजी आई है. रविवार को भारतीय नौसेना और एनडीआरएफ के जवान संयुक्त बचाव अभियान में उतरे हैं.

भारतीय नौसेना और एनडीआरएफ के गोताखोर पानी में उतरने का प्रयास कर रहे हैं ताकि पानी की गहराई और खदान में उत्सर्जित होने वाली गैस का पता लगाया जा सके. बता दें कि 13 दिसंबर की सुबह खदान में खुदाई करने के दौरान पास में बहने वाली लितेन नदी का पानी इस कोयला खदान में भर जाने से 15 मजदूर फंस गए थे. जलभराव के कारण न ही ये मजदूर बाहर निकल पा रहे और न ही बचाव दल इनके पास पहुंच पाया. खदान में भरे पानी को निकालने के लिए बचाव 25 हॉर्सपावर के दो पम्प प्रयोग कर रहा था, लेकिन जल स्तर इतना ज्यादा था कि पम्म नाकाफी साबित हुए. जिसके बाद 24 दिसंबर को बचाव कार्य स्थगित कर दिया गया. लेकिन शनिवार को 100 हॉर्सपावर के पम्प पहुंचते ही बचाव कार्य में तेजी आई है.

एनडीआरएफ के असिसटेंट कमांडेंट एसके सिंह का कहना है कि कुछ अन्य एजेंसियां भी बचाव कार्य में शामिल हुई हैं. ओडिशा फायर सर्विसेज के जवान 10 हाईपावर पम्प के साथ पहुंचे हैं. वहीं नौसेना के गोताखोर भी आ गए हैं. हम उन्हें स्थिति के बारे में सूचित करेंगे.  

इंडिया टुडे की टीम भी मौके पर मौजूद है जो पल-पल की रिपोर्ट आप तक पहुंचा रही है. एनडीआरएफ की अभी तक की जो कार्ययोजना सामने आई है उसमें रैट होल माइन्स तक पहुंचने के लिए शाफ्ट के जरिए एक बोट और एक मशीन अंदर भेजी जा रही है. जिससे नौसेना के गोताखोरों की विशेष टीम अंदर जाएगी और यह पता लगाने की कोशिश की करेगी कि भीरत पानी का स्तर क्या है और बचाव कार्य को कैसे आगे बढ़ाया जाए.

जयंतिया हिल्स में 370 फीट गहरी इस खदान में बचाव कार्य में इसलिए भी मुश्किल आ रही है, क्योंकि इस तरह के खदानों में एक संकरी सुरंग के जरिए खनन का कार्य होता है. चूंकि इस तरह के खनन को एनजीटी ने अप्राकृतिक और अवैज्ञानिक करार देते हुए बैन लगा चुकी है. लिहाजा यहां रैट होल माइन के जरिए अवैध खनन होता है. अवैध होने के कारण इन खदानों में जाने वाली सुरंगों का नक्शा मौजूद नहीं है जिससे विशेषज्ञों की टीम यह पता लगा सकें कि मजदूर आखिर हैं कहां?

वहीं खदान से सुरक्षित निकले एक मजदूर का कहना है कि इसमें फंसे मजदूरों का निकलना मुश्किल है. जबकि शनिवार को बचाव दल को तीन मजदूरों के हेलमेट मिले लेकिन मजदूरों का कोई पता नहीं चला. वहीं अंदर फंसे पांच मजदूरों के परिवार वाले उनके जिंदा निकलने की उम्मीद खो चुके हैं और अंतिम संस्कार के लिए प्रशासन से उनके शव को बाहर निकालने की गुहार लगा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *