लेडी डिप्टी कमिश्नर ने 9 माह की बेटी को गोद में लेकर की तालाब की सफाई

जबलपुर
 स्वच्छता में सेहत, स्वास्थ्य और खूबसूरती का मंत्र छिपा है। इस मंत्र की अलख जगाने के लिए जब कोई जिम्मेदार व ओहदेदार व्यक्ति सामने आ जाता है, तो इसकी खूबसूरती व चमक और बढ़ जाती है। अधारताल तालाब के तट पर रविवार को ऐसा ही हुआ। दरअसल इसमें नगर निगम जबलपुर डिप्टी कमिश्नर मति अंजू सिंह ठाकुर अपनी 9 माह की बेटी गरिमा की साथ शामिल हुईं। दुधमुंही बेटी को गोद में लेकर सफाई करते हुए उन्होंने पूरे कार्यक्रम की गरिमा बढ़ा दी। स्वच्छता का संदेश गूंजा उठा। उनके साथ मिलकर युवाओं ने यहां घंटों तक सफाई की। तट पर पड़ा कचरे व गंदगी को साफ करके यह संकल्प भी दोहराया कि इस पवित्र कार्य के लिए युवाओं के हाथ आगे भी यूं ही उठते रहेंगे।

परिसर को बनाया स्वच्छ
स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर निगम के प्रयासों को सार्थक बनाने व समाज के प्रत्येक वर्ग को जागरूक करने के उद्देश्य से स्वच्छ मंच के माध्यम से जय हो अधारताल विकास समिति के बैनर तले रविवार को अधारताल तालाब में एक सुबह स्वच्छता के नाम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें उपनगरीय क्षेत्र के अनेक युवाओं ने हिस्सा लिया और अधारताल तालाब के तट व परिसर को साफ व स्वच्छ बनाने में श्रम की आहुति दी। इस दौरान तालाब के पानी से कूडा-कचरा निकाला गया व परिसर में फैली गंदगी को साफ करने का भी कार्य किया गया।

धरोहरों को बनाएंगे स्वच्छ
अधारताल तालाब के तट पर आयोजित एक सुबह स्वच्छता के नाम कार्यक्रम में युवाओं ने अनूठा संकल्प भी लिया। उन्होंने लोगों से आह्वान भी किया कि जिस तरह हम लोग अपने घरों को साफ व स्वच्छ बनाए रखने के लिए कार्य करते हैं, यदि उसी तरह से वह अपने क्षेत्र व धरोहरों को भी स्वच्छ बनाने का कार्य करेंगे, तो शहर की फिजां पर चार चांद लग जाएंगे। इससे समाज का हर वर्ग जागरूक होगा और स्वच्छता की अलख ऐसे जागेगी की फिर भारत देश में कहीं भी गंदगी नहीं दिखाई देगी। कार्यक्रम के दौरान देश भक्ति व स्वच्छता के गीत भी गूंजे। इनके माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। कार्यक्रम में क्षेत्रीय नागरिक, बच्चे, नगर निगम की टीम व अधारताल विकास समिति के सदस्य शामिल रहे। सभी ने तालाब को बचाने के लिए जारी मुहिम में शामिल होकर स्वच्छता की अलख को हर जगह फैलाने का भी संकल्प लिया।

बेटी को लेकर पहुंचीं डिप्टी कमिश्नर
स्वच्छ मंच व जय हो अधारताल विकास समिति के द्वारा अधारताल तालाब में चलाए गए स्वच्छता अभियान में नगर निगम जबलपुर डिप्टी कमिश्नर अंजू सिंह ठाकुर अपनी 9 माह की बेटी गरिमा सिंह को गोद में लेकर पहुंचीं। उन्होंने बच्ची को गोद में ही लेकर तट पर सफाई की और स्वच्छता का संदेश दिया। अंजू ने कहा कि स्वच्छता हम सभी की जिम्मेदारी है। बच्ची छोटी है इसलिए उसे साथ लेकर आई हूं। आखिर यह संदेश भी आने वाले कल और आने वाली पीढ़ी के लिए ही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *