पीरियड्स पेन की वजह से हर साल 9 दिन ऑफिस से छुट्टी लेती हैं महिलाएं

पीरियड्स का दर्द कुछ महिलाओं में भले ही सामान्य होता हो लेकिन ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान भयंकर दर्द का सामना करना पड़ता है। बहुत सी लड़कियां और महिलाएं तो पीरियड्स के शुरुआती दिनों में दर्द और ब्लड फ्लो की वजह से बिस्तर से भी उठ नहीं पाती हैं। अनुसंधानकर्ताओं ने हाल ही में एक रिसर्च की जिसमें यह बात सामने आयी कि पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और मेन्स्ट्रुअल क्रैम्प्स की वजह से महिलाएं हर साल 9 प्रॉडक्टिव दिन का काम मिस कर देती हैं।

15 से 45 साल के बीच की महिलाओं पर की गई स्टडी
ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी में वैज्ञानिकों ने नीदरलैंड्स की 15 से 45 साल के बीच की 32 हजार 748 महिलाओं की जांच की। इस स्टडी को करने के दौरान अनुसंधानकर्ताओं ने स्टडी में शामिल प्रतिभागियों से उनके मेन्स्ट्रुअल साइकल की पूरी जानकारी मांगी, कितने दिन उनका पीरियड्स चलता है, उसके गंभीर लक्षण क्या हैं और क्या उन्होंने पीरियड्स पेन की वजह से कभी ऑफिस जाना मिस किया है, इन सवालों के जवाब मांगे।

बीमार होने के बाद भी ऑफिस जाने की बात स्वीकार की
स्टडी के नतीजों मुताबिक जिन महिलाओं से सवाल पूछे गए थे उनमें से 26 हजार 438 महिलाओं ने इस बात को स्वीकार किया कि उन्होंने बीमार होने के बाद भी ऑफिस जाने की बात स्वीकार की। लेकिन जो महिलाएं मेन्स्ट्रुअल क्रैम्प के बावजूद ऑफिस जाती हैं उनमें काम को लेकर प्रॉडक्टिविटी में भी कमी देखने को मिलती है। अनुसंधानकर्ताओं ने हर साल महिलाओं द्वारा पीरियड्स पेन की वजह से काम के संबंध में प्रॉडक्टिविटी में औसतन 33 प्रतिशत की कमी पायी जो औसतन 9 दिन की कमी के बराबर है।

हर बार पीरियड्स की वजह से छुट्टी लेती हैं 3 प्रतिशत महिलाएं
साथ ही स्टडी में यह बात भी सामने आयी कि 4 हजार 514 महिलाओं ने पीरियड्स पेन की वजह से ऑफिस से छुट्टी भी ली। इतना ही नहीं करीब 3 प्रतिशत प्रतिभागी महिलाओं ने हर बार पीरियड्स के दौरान काम से छुट्टी लेने की बात कही। 21 साल या इससे कम उम्र की ज्यादातर लड़कियां पीरियड्स पेन की वजह से काम से छुट्टी लेती दिखीं। हालांकि 5 में सिर्फ 1 महिला ही ऐसी थी जिन्होंने छुट्टी तो पीरियड्स पेन की वजह से ली थी लेकिन अपने इम्प्लॉयर को छुट्टी लेने का कारण पीरियड्स पेन बताया था। अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो मेन्स्ट्रुअल पेन की वजह से काम से जुड़े प्रॉडक्टिविटी का काफी नुकसान हो रहा है।

हार्ट अटैक जितना ही बुरा है पीरियड्स का दर्द
स्टडी में शामिल करीब 70 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि वे ऐसा चाहती हैं कि उन्हें पीरियड्स के दौरान वर्किंग आवर्स में फ्लेक्सिबिलिटी मिले। 2016 में यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के प्रफेसर ने यह बात कही थी कि पीरियड्स का दर्द हार्ट अटैक के दर्द जितना ही बुरा होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *