इस हाई प्रोफाइल सीट पर जीत का जश्न मनाने के बाद बीजेपी प्रत्याशी को मिली हार

रायपुर 
लोकसभा चुनाव 2019 में छत्तीसगढ़ की सबसे हाई प्रोफाइल सीटों में से एक कोरबा में कांग्रेस प्रत्याशी को जीत मिली है. इस सीट पर कांग्रेस की ओर से छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत की पत्नी ज्योत्सना महंत प्रत्याशी थीं. कोरबा में कांग्रेस प्रत्याशी ज्योत्सना महंत ने बीजेपी के ज्योतिनंद दुबे को 26 हजार से अधिक वोटों से हराया है.

कोरबा लोकसभा सीट पर दिलचस्‍प वाकया हुआ. यहां बीजेपी के प्रत्याशी ज्योतिनंद दुबे सुबह से लीड बनाए हुए थे. एक समय वोटों की लीड दस हजार से अधिक हो गई थी. समर्थकों को लगा कि ज्योतिनंद दुबे जीत रहे हैं. इसलिए काउंटिंग सेंटर पर जश्न का माहौल हो गया. समर्थक प्रत्याशी को फूल-मालाएं पहनाने लगे. ढोल-नगाड़े तक बजने लगे. मिठाइयां भी बांटी गईं.

इस बीच कोरबा के पाली तानाखार और रामपुर के बूथों की ईवीएम खुली और मामला पलट गया. दोपहर बाद करीब तीन बजे से कांग्रेस प्रत्याशी ज्योत्सना महंत को लीड मिलनी शुरू हो गई. कांग्रेस प्रत्याशी की लीड धीरे धीरे 25 हजार पार कर गई और नतीजे भी उनके पक्ष में आए. इससे बीजेपी के खेमे में मायूसी छा गई. कोरबा जिले के पाली तानाखार से 61 हजार, रामपुर से 29 हजार वोट से बीजेपी प्रत्याशी ज्योतिनंद दुबे पिछड़ गए. यहां तक कि वो अपने गृह क्षेत्र कटघोरा से भी करीब साढ़े चार हजार वोटों से पीछे रहे.

बता दें कि डॉ. चरणदास महंत यूपीए-2 में केन्द्रीय राज्यमंत्री रहे हैं.  वर्ष 2009 के चुनाव में उन्होंने कोरबा सीट से ही जीत हासिल की थी. चरणदास महंत मध्य प्रदेश सरकार में गृहमंत्री भी रह चुके हैं. ज्योत्सना महंत के पति डॉ. चरणदास महंत कांग्रेस के बड़े नेता हैं. इसके अलावा उनके पास राजनीतिक उपलब्धि गिनाने के लिए कुछ भी नहीं है. फिर भी छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में से जिन सीटों पर कांग्रेस सबसे ज्यादा मजबूत मानी जा रही थी, उसमें कोरबा का नाम सबसे आगे था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *