75,000 रुपये किलो में बिकी असम की गोल्डन बटरफ्लाई चाय

 
गुवाहाटी 

गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र (जीटीएसी) में ऊपरी असम के डीकॉम टी एस्टेट की एक दुर्लभ किस्म की चाय ने मंगलवार को एक अनोखा रेकॉर्ड बना डाला। इस चाय की बिक्री 75,000 रुपये प्रति किलोग्राम में की गई। जीटीएसी बायर्स असोसिएशन के सेक्रटरी दिनेश बिहानी ने बताया कि 'गोल्डन बटरफ्लाई' नाम की यह चाय शहर के ही व्यापारियों ने खरीदी है। 
 बिनानी ने बताया, 'चाय क्षेत्र में इस नीलामी केंद्र ने एक ऐसे स्थान की छवि बनाई है जहां रेकॉर्ड टूटते और इतिहास दोबारा लिखे जाते हैं।' उन्होंने कहा कि इस ‘असाधारण रूप से दुर्लभ और विशेष चाय’ को जे थॉमस एंड कंपनी के जरिए बेचा गया। ‘गोल्डन बटरफ्लाई’ एक स्पेशिऐलिटी टी है, जिसका उत्पादन डिब्रूगढ़ के पास दिकोम टी एस्टेट ने किया। 
 
'काम को मिली पहचान' 
एस्टेट के सुपरिंटेंडिंग मैनेजर ने कीमत पर खुशी जताते हुए कहा है कि इसमें बहुत मेहनत की जाती है। उन्होंने कहा है कि उनके काम को पहचान मिली है और इससे प्रेरणा मिलती है। बता दें कि मंगलवार के रेकॉर्ड से पहले पिछला रेकॉर्ड माइजान ऑर्थोडॉक्स गोल्डन टी टिप्स का था, जो 31 जुलाई को 70,501 रुपये प्रति किलो की दर पर बिका था। माइजान ऑर्थोडॉक्स गोल्डन टी को हाथ से पीसा जाता है और धूप में सुखाया जाता है। 

पहले भी हुई है स्पेशिऐलिटी चाय की खरीद 
जीटीएसी के सचिव दिनेश बिहानी ने कहा कि इस चाय को गुवाहाटी की सबसे पुरानी चाय दुकान गुवाहाटी मेसर्स असम टी ट्रेडर्स ने अपने ग्राहकों के लिए खरीदा। उन्होंने पहले भी नीलामी में महंगी कीमतों पर कई स्पेशिऐलिटी चाय की खरीद की है। बिहानी ने कहा, 'जीटीएसी उन सभी सेलर्स को मौका देती है, जो अपनी चाय को अच्छी कीमतों पर बेचना चाहते हैं। बढ़िया चाय की हमेशा अच्छी मांग होती है और खरीदार हमेशा अच्छी कीमत चुकाने को तैयार होते हैं।' 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *