छत्तीसगढ़ी फिल्म उद्योग के के लिए अवधारणा पत्र तैयार करने के निर्देश

रायपुर
संस्कृति,योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री अमरजीत भगत ने योजना आयोग एवं संस्कृति विभाग की समीक्षा बैठक ली। बैठक में योजना आयोग के सदस्य सचिव डॉ. जेएस विरदी ने छत्तीसगढ़ राज्य में फिल्म प्रोत्साहन नीति एवं फिल्म सिटी के निर्माण में प्रस्तुतीकरण दिया और अन्य राज्यों में फिल्म उद्योग को प्रोत्साहित किए जाने के लिए बनायी गयी योजनाएं एवं दिए जा रहे अनुदानों से मंत्री श्री भगत को अवगत कराया।

भगत ने फिल्म उद्योग के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ को एक ब्रांड के रूप में स्थापित करने के लिए फिल्म निर्माण से संबंधित सभी हितधारकों के साथ चर्चा कर एक अवधारणा पत्र शीघ्र तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश संस्कृति विभाग के अधिकारियों को दिए। बैठक में मंत्री अमरजीत भगत को योजना आयोग द्वारा प्रदेश के स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में जिलेवार कमजोर क्षेत्रों एवं विषयों की पहचान में उपयोग में लाए गए संकेतकों के सबंध में जानकारी दी गई।

मंत्री श्री भगत को अवगत कराया गया कि इन संकेतकों के लिए नीति आयोग द्वारा निर्धारित प्रणाली का उपयोग किया गया है। मंत्री श्री भगत ने इन चिन्हित जिलों में शिक्षा के स्तर को उठाने हेतु सूचना प्रोद्योगिकी का उपयोग कर शिक्षकों को प्रशिक्षित करने तथा कमजोर विषयों में शिक्षकों की भर्ती किए जाने की आवश्यकता है। इस तारतम्य अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। डॉ. विरदी ने राज्य में फिल्म विकास से संबंधित कौशल विकास हेतु संस्था के निर्माण एवं फिल्मों से पर्यटन को प्रोत्साहन की संभावना आदि पर भी अपने विचार रखे।

इस बैठक में योजना आयोग के सदस्य डॉ. के सुब्रमणियम, मुख्यमंत्री के सलाहकार  प्रदीप शर्मा, विशेष सचिव आर. प्रसन्ना, संस्कृति विभाग के जेआर भगत सहित योजना आयोग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *