2023-महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी से हटा जापान

तोक्यो
जापान फुटबॉल संघ (जेएफए) ने सोमवार को 2023 महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी की दावेदारी से हटने की घोषणा की। जापान के हटने से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त दावेदारी का रास्ता साफ हो गया है। महिला वर्ल्ड कप का पिछला टूर्नमेंट 2019 में फ्रांस में खेला गया था।

जेएफए ने तोक्यो में ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दावेदारी से हटने की घोषणा की। जेएफए के अध्यक्ष कोजो ताशिमा ने कहा, ‘हमने 2023 महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी की अपनी दावेदारी वापस लेने का फैसला किया है। इस मुश्किल फैसले से अधिक निराशाजनक कुछ और नहीं हो सकता।’

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त दावेदारी को इस महीने की शुरुआत में फीफा से सर्वश्रेष्ठ आकलन अंक मिले थे। जापान की दावेदारी दूसरे जबकि कोलंबिया की तीसरे स्थान पर आंकी गई थी। फुटबॉल की वैश्विक संचालन संस्था फीफा को गुरुवार को स्विट्जरलैंड में विजेता के नाम की घोषणा करनी है।

जापान की बोली को 3.9 अंक दिए गए थे जबकि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की दावेदारी को संभावित पांच में से 4.1 अंक मिले थे। कोलंबिया को 2.8 अंक मिले थे। जापान ने 2011 में महिला वर्ल्ड कप खिताब जीता था जबकि 2015 में टीम उपविजेता रही थी।

अमेरिका ने फ्रांस ने पिछला टूर्नमेंट जीतने के अलावा कुल चार बार विश्व खिताब जीता है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमें कभी टॉप-4 में जगह नहीं बना पाई हैं। तोक्यो में इस साल होने वाले ओलंपिक खेलों को भी अगले साल तक स्थगित किया गया है। जापान इसके अलावा 2030 में सापोरो में विंटर ओलिंपिक की मेजबानी की दावेदारी भी पेश कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *