2019 में किसकी जीत, किसकी हार, देखें सबसे बड़ा एग्जिट पोल

 नई दिल्ली
  लोकसभा चुनाव 2019 में सातवें चरण का मतदान संपन्न होने को है. आज शाम तक लोकतंत्र के इस पावन यज्ञ में आखिरी आहुति डाली जाएगी. आजतक पर एग्जिट पोल का काउंट-डाउन शुरू हो गया है. सबसे बड़े एग्जिट पोल पर शाम चार बजे से चर्चा शुरू है. इस महाएग्जिट पोल में पता चल जाएगा कि 23 मई का दिन किसका होगा. कौन 23 मई को राज करेगा और कौन अगले 5 वर्षों के लिए दिल्ली के तख्त से दूर होगा. एग्जिट पोल जानने के लिए बने रहें इस लाइव ब्लॉग के साथ.
मूड ऑफ द नेशन में 52% लोगों ने राहुल पर जताया था भरोसा
इस साल जनवरी में मूड ऑफ द नेशन के तहत इंडिया टुडे-कार्वी इनसाइट्स ने देश के लोगों से यह जानने की कोशिश की थी कि कांग्रेस में पीएम पद के उम्मीदवार के लिए सबसे बेहतर चेहरा कौन है? सर्वे में 52 फीसदी लोग मानते हैं कि राहुल गांधी कांग्रेस की ओर से पीएम पद के लिए सबसे अच्छे उम्मीदवार हैं. सर्वे में लोगों से पूछा गया कि क्या आपको लगता है कि लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी कांग्रेस की किस्मत बदल सकते हैं. यहां भी ज्यादातर लोग राहुल के पक्ष में दिखे. 55 फीसदी लोगों ने माना कि राहुल कांग्रेस की किस्मत बदल सकते हैं तो वहीं 32 फीसदी लोग मानते हैं कि राहुल लोकसभा चुनाव में पार्टी की किस्मत नहीं बदल पाएंगे.
सात लाख से भी बड़ा है सैंपल साइज
आज तक-एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल इस बार 7 लाख 40 हजार से भी ज्यादा है, जो 2014 के सैंपल साइज से 20 गुना ज्यादा बड़ा है. 2014 में सैंपल साइज 36 हजार था. सीटों के लिहाज से सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में ही इस बार सैंपल साइज 94568 है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *