2019 के ये 10 सोमवार वर्ष को बनाएंगे खास, जानिये इनकी तारीख

उज्जैन। अंग्रेजी नववर्ष 2019 की शुरुआत यूं तो मंगलवार के दिन हो रही है, लेकिन साल में आने वाले 10 सोमवार इसे खास बना रहे हैं। वजह वर्षभर में आने वाले प्रमुख व्रत व त्योहार इस साल सोमवार के दिन हैं।

महाकाल की नगरी उज्जयिनी के लिए तो यह संयोग और भी विशेष है क्योंकि शिव को प्रिय सोमवार के दिन प्रमुख पर्व आने से महाकाल के आंगन में विशेष उत्सव होगा। दूरदराज से भक्त राजाधिराज के दर्शन के लिए उमड़ेंगे।

ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि, श्रावण मास तथा नागपंचमी जैसे पर्व महाउत्सव के रूप में मनाए जाते हैं। इन दिनों में भगवान महाकाल के दर्शन के लिए देश-विदेश से लाखों भक्त उमड़ते हैं। 2019 में उक्त सभी पर्व सोमवार के दिन आ रहे हैं।

4 मार्च सोमवार के दिन महाशिवरात्रि मनाई जाएगी। वहीं 5 अगस्त को सोमवार के दिन नागपंचमी रहेगी। इस दिन महाकाल मंदिर के शिखर पर स्थित भगवान नागचंद्रेश्वर मंदिर के पट साल में एक बार खुलेंगे। देश-विदेश से लाखों भक्त नागचंद्रेश्वर के दर्शन के लिए उमड़ेंगे। सालों बाद नागपंचमी पर श्रावण मास की तीसरी सवारी भी निकलेगी।

शिप्रा और सोमकुंड में स्नान
सालों बाद 4 फरवरी को सोमवार के दिन मौनी अमावस्या आ रही है। सोमवार के दिन आने वाली अमावस्या सोमवती अमावस्या कहलाती है। इसके अनुसार यह मौनी सोमवती अमावस्या कहलाएगी। इस दिन मोक्षदायिनी शिप्रा के रामघाट व सोमकुंड में आस्था का स्नान होगा। देशभर से श्रद्धालु स्नान, दान के लिए धर्मनगरी में उमड़ेंगे।

सोमवार के दिन यह प्रमुख त्योहार

-14 जनवरी : मकर संक्रांति

-04 फरवरी : मौनी अमावस्या

-04 मार्च : महाशिवरात्रि

-08 अप्रैल : गणगौर तीज

-03 जून : शनि जयंती

-22 जुलाई : महाकाल की पहली सवारी

-05 अगस्त : नागपंचमी व महाकाल सवारी

-02 सितंबर : दस दिवसीय गणेशोत्सव का आरंभ

-07 अक्टूबर : नवरात्र की महानवमी

-02 दिसंबर : चंपाषष्ठी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *