​पीलिया होने पर क्या खाना चाहिए

नवजात शिशुओं में पीलिया होना तो आम बात है, लेकिन यह किसी को भी और कभी भी हो सकता है। पीलिया होने के कई कारण हैं, जैसे कि लिवर पर सूजन आना। दरअसल हम जो भी खाते-पीते हैं वह सब लिवर प्रोसेस करता है। इस प्रक्रिया के दौरान वह शरीर में मौजूद वेस्ट और अन्य जहरीले पदार्थों को बाहर निकाल देता है। लेकिन कई बार संक्रमित खाने-पीने की चीजों से इस प्रक्रिया पर बुरा असर पड़ता है, जिसकी वजह से खून में बिलिरुबिन नाम का वेस्ट प्रॉडक्ट इकट्ठा हो जाता है। इसी की वजह से पीलिया हो जाता है।

सूप और मांस का जूस
पीलिया के दौरान ज्यादा से ज्यादा तरल चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। अब पानी या ओआरएस सलूशन तो कोई ज्यादा पी नहीं सकता, इसलिए इस स्थिति में सूप और ब्रोथ (मांस का जूस) पिएं। इनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं।

​नारियल पानी
नारियल पानी में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो लिवर के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसमें ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जोकि फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। ये रैडिकल्स आपके सिस्टम को खराब कर सकते हैं।

​प्रोटीन
प्रोटीव मसल्स और टिशूज को रिपेयर करने में मदद करता है व नए टिशूज प्रड्यूस भी करता है। इसीलिए किसी भी बीमारी के दौरान प्रोटीन से भरपूर डाइट लेने की सलाह दी जाती है। प्रोटीन रिच फूड्स में अमीनो ऐसिड्स भरपूर मात्रा में होते हैं जोकि लिवर को फिर से मजबूत बना देते हैं। इसलिए पीलिया होने पर दाल, फलियां खूब खाएं। थोड़ी सी मात्रा टोफू या पनीर और लीन मीट की भी लें।

​पानी
ढेर सारा पानी पिएं। यह न सिर्फ आपको हाइड्रेटेड रखेगा बल्कि शरीर से सभी जहरीले तत्वों को बाहर निकाल देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *