हुड्डा की बगावत, क्या हरियाणा में चुनाव से पहले ही कांग्रेस की हार पर लग गई मुहर!

 
नई दिल्ली   
 
हरियाणा में अपने वजूद को बचाने के संकट से गुजर रही कांग्रेस को एक बड़ा झटका लगता नजर आ रहा है. पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने विधानसभा चुनाव से पहले 'परिवर्तन रैली' करके कांग्रेस आलाकमान को अपने बगावती तेवर से अवगत करा दिया है. हरियाणा में कांग्रेस से अलग होने का साफ संकेत देते हुए हुड्डा ने कहा अब खुद को अतीत से मुक्‍त करता हूं. इससे साफ जाहिर है कि हुड्डा ने कांग्रेस छोड़ने का मन बना लिया है. ऐसे में अगर वो ऐसा करते हैं तो हरियाणा के सियासी संग्राम से पहले ही कांग्रेस की हार पर मुहर लग जाएगी.

बता दें कि रैली में हुड्डा समर्थक करीब 13 विधायक, कई पूर्व विधायक सहित हरियाणा के कई वरिष्‍ठ नेता मौजूद थे. रैली से पहले ही कयास लगाए जा रहे थे हुड्डा कांग्रेस से अलग राह की ओर कदम बढ़ा सकते हैं. रैली में हुड्डा ने कहा कि आज हर चीज से मुक्‍त होकर यहां आया हूं. मैं आज अतीत से मुक्‍त होकर इस मंच पर आया हूं. उन्‍होंने कहा अपने परिवार की चार पीढ़ियों के पार्टी से जुड़ाव और इसके लिए योगदान की चर्चा करते हुए कहा कि अब कांग्रेस पहले वाली नहीं रही और अब भटक गई है. उन्‍होंने कहा कि 370 पर कांग्रेस कुछ भटक गई, लेकिन देशभक्ति और स्वाभिमान का मैं किसी से समझौता नहीं करूंगा.

हुड्डा ने कहा कि मुझे नेताओं व रैली में मौजूद लोगों द्वारा कोई भी फैसला लेने का जो अधिकार दिया है उसके लिए मैं एक कमेटी का गठन करुंगा. कमेटी की सलाह पर इस बारे में कोई भी फैसला लूंगा. वहीं, हुड्डा के करीबी करण सिंह दलाल ने साफ कहा कि कांग्रेस नेतृत्‍व यदि हरियाणा में पार्टी की कमान हुड्डा को नहीं दें तो अलग राह अपनाई जाए. पूर्व स्‍पीकर रघुबीर कादियान ने एक लाइन का प्रस्‍ताव रखा कि हुड्डा जो भी फैसला करेंगे उसके साथ हम सभी खड़े हैं.

बता दें कि लोकसभा चुनाव में हरियाणा की सभी 10 की 10 सीटों पर कांग्रेस को हार का मुंह देखना पड़ा है. जबकि बीजेपी हरियाणा की सभी 10 सीटें जीतने के बाद बीजेपी उत्साहित है. बीजेपी ने हरियाणा की कुल 90 विधानसभा सीटों में से 75 जीतने का लक्ष्य रखा है. प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दौरान 90 में से 79 विधानसभा सीटों पर बीजेपी को बढ़त हासिल हुई थी और उसे 58 फीसदी वोट मिले थे.

बीजेपी को जाट बहुल ग्रामीण विधानसभा सीटों पर काफी वोट मिले हैं, जिससे विपक्ष का मनोबल पूरी तरह से टूटा हुआ है. इसी के मद्देनजर बीजेपी ने गैर-जाट मतों को साधने के बाद अब जाट समुदाय को भी अपने साथ जोड़ने की कवायद शुरू कर दी है.

दरअसल हरियाणा में कांग्रेस के कई दिग्गज पहले ही पार्टी को अलविदा कहकर बीजेपी का दामन थाम चुके हैं. चौधरी बीरेंद्र सिंह से लेकर राव इंद्रजीत सिंह जैसे दिग्गज नेता कांग्रेस छोड़ बीजेपी का प्रदेश में चेहरा बन चुके हैं. ऐसे में अगर हुड्डा कांग्रेस छोड़कर अलग पार्टी बनाते हैं को पार्टी के लिए बड़ा संकट खड़ा हो सकता है. मौजूदा समय में हरियाणा में कांग्रेस को पास हुड्डा से बड़ा कोई नेता नहीं है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *