हुक्का बार पर जल्द लागू होगी धारा-144, पुलिस ने तैयार किया ये प्लान

 रायपुर
अक्सर हम सभी अखबारों या टीवी में देखते, सुनते या पढ़ते हैं कि पुलिस ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए धारा-144 लगा दी है. कहीं भी किसी भी शहर में हालात बिगड़ने की संभावना या किसी बड़ी घटना के बाद धारा-144 लगा दी जाती है. लेकिन अब रायपुरशहर में संचालित हुक्का बार पर भी धारा- 144 लगने वाली है. बता दें कि पुलिस राजधानी में संचालित हो रहे हुक्का बार पर अब धारा 144 लगाने की तैयारी कर रही है. फिलहाल रायपुर में 100 से अधिक हुक्का बार संचालित है. जानकारी के मुताबिक हुक्का बार के संचालकों द्वारा नाबालिगों को लगातार प्रवेश दिया जा रहा है जो नियम के खिलाफ है. इस पर पुलिस सख्त नजर रखने जा रही है.

कोतवाली सीएसपी डीसी पटेल का कहना है राजधानी पुलिस ने रायपुर कलेक्टर  डॉ. एस. भारती दासन को एक पत्र लिख कर हुक्का बार में धारा 144 लगाने का आग्रह किया है. पुलिस का मानना है कि इसके बाद संचालकों पर कड़ी कार्रवाई  की जा सकेगी. बीते तीन सालों में दर्जनों बार पुलिस ने हुक्का बार पर कार्रवाई की मगर कड़े नियम नहीं होने की वजह से संचालकों की मनमानी पर अंकुश नहीं लग रहा है. अब इस बार संचालकों पर पुलिस सख्त कार्रवाई के मूड में दिख रही है.

क्या है धारा- 144?

बता दें कि दण्ड प्रक्रिया संहिता Code of Criminal Procedure (CrPC ) की धारा-144 शांति व्यवस्था कायम करने के लिए लगाई जाती है. जहां भी ये धारा लगाई जाती है वहां चार या उससे ज्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो सकते. इस धारा को लागू किए जाने के बाद उस स्थान पर हथियारों को लेकर जाने पर भी रोक लगा दी जाती है. धारा-144 का उल्लंघन करने वाले या इस धारा का पालन नहीं करने वाले व्यक्ति को पुलिस गिरफ्तार भी कर सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *