हिंसक झड़प पर अमेरिका की नजर, गलवान में शहीद हुए सैनिकों को दी श्रद्धांजलि

 
नई दिल्ली
 
भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प पर पूरी दुनिया की नजर है. अमेरिका भी भारत और चीन के बीच जारी इस तनाव पर नजर बनाए हुए है. व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव केयलेग मैकएनी ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हालात की पूरी जानकारी है. अमेरिका ने इसके साथ ही गलवान घाटी में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि भी दी है.

वहीं, भारत और चीन के बीच मध्यस्थता के सवाल पर केयलेग मैकएनी ने कहा कि अभी कोई औपचारिक तैयारी नहीं है. उन्होंने कहा कि 2 जून को डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी के बीच फोन पर बात हुई थी. दोनों नेताओं ने भारत-चीन बॉर्डर के हालात पर बात की थी.

इससे पहले भी भारत-चीन तनाव को लेकर अमेरिका का बयान आया था. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि भारत-चीन के बीच LAC पर जो भी चल रहा है, उस पर अमेरिका की पूरी नजर है.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि भारत की सेना ने 20 जवानों के शहीद होने की पुष्टि की है, हम उनके परिवार के प्रति सांत्वना प्रकट करते हैं. भारत और चीन दोनों ही इस बात को राजी हैं कि वो इस विवाद को निपटाना चाहते हैं और बॉर्डर से सैनिक पीछे लेना चाहते हैं.
 
वहीं, अमेरिका के अलावा संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच संघर्षों को लेकर चिंता जाहिर करते हुए दोनों देशों से संयम बरतने की अपील की है.
 
गौरतलब है कि गलवान घाटी में सोमवार की रात भारत और चीन के सैनिकों में हिंसक झड़प हुई थी. इस दौरान भारत और चीन के कई सैनिक हताहत हुए. भारत ने अपने 20 जवान खोए, जबकि चीन ने कोई आधिकारिक आंकड़ा नहीं जारी किया है.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *