हिंदुस्तान में बाढ़ के कहर से हाहाकार, अब तक 221 लोगों की मौत, सैकड़ों लापता

 नई दिल्ली 
देश के कई राज्य बाढ़ की महाविपदा से घिरे हैं. केरल से कर्नाटक तक और गुजरात से महाराष्ट्र तक कुदरत ने कोहराम मचा रखा है. आसमानी आफत का ऐसा हमला हुआ है कि दक्षिण डूब रहा है और पश्चिम तक चीखपुकार मची है. देश के नौ राज्यों में बाढ़ से अब तक 221 लोग जान गंवा चुके हैं. सैकड़ों लोग लापता हैं. केरल में पिछले साल भी बाढ़ ने जानलेवा तबाही मचाई थी.

इस बार भी केरल में सबसे ज्यादा मौत हुई है. यहां मौत का आंकड़ा 72 पहुंच गया है, जबकि 58 लोग लापता हैं. मलप्पुरम में भूस्खलन में अब तक 11 लोगों के शव निकाले जा चुके हैं, लेकिन कई लोगों के अब भी दबे होने की खबर है.

कर्नाटक में भी मौत का आंकड़ा 40 तक पहुंच गया है. बेलगावी में बाढ़ ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बाढ़ प्रभावित कर्नाटक के इलाकों का हवाई दौरा किया. उन्होंने महाराष्ट्र के कई इलाकों का भी जायजा लिया. महाराष्ट्र में 761 गांव बाढ़ से जलमग्न हो गए हैं. बाढ़ के चलते 200 से ज्यादा रोड और 90 ब्रिज बंद कर दिए गए हैं. राहत और बचाव कार्य में 226 नौकाओं और 105 रेस्क्यू टीम को लगाया गया है. अब तक पांच लाख लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से निकालकर सुरक्षित पहुंचाया जा चुका है.

महाराष्ट्र के सांगली में सेना के जवान लोगों को बचाने और राहत सामग्री पहुंचाने में दिन-रात जुटे हैं. उधर, गुजरात में नर्मदा पर बना गरुड़ेश्वर बांध भर चुका है. उससे छोड़ा जा रहा पानी निचले इलाकों में तबाही मचा रहा है. वहीं सूरत की सूरत भी बाढ़ ने बिगाड़ रखी है.

केरल और कर्नाटक के अलावा बाढ़ से उत्तराखंड में 26 और गुजरात में 24 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा उत्तराखंड, राजस्थान और हिमाचल में बारिश और बाढ़ का कहर जारी है. तमाम एजेंसियों के सामने हालात सामान्य बनाने की बड़ी चुनौती है. जहां तक सेना, नौसेना और वायुसेना की भूमिका है, तो वो लगातार जिंदगी बचाने में जुटे हैं. केरल में भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों से 1000 किलो से भी ज्यादा की राहत सामग्री गिराई जा चुकी है. वायुसेना के MI 17 हेलीकॉप्टर लगातार मल्लपुरम के चक्कर लगा रहे हैं.

राहुल गांधी पहुंचे केरल, राहत कैंपों का किया दौरा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी बाढ़ प्रभावित लोगों का हाल जानने केरल पहुंच चुके हैं. रविवार को उन्होंने कोझीकोड और मल्लपुरम के राहत शिविरों में जाकर हालात का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की. अब सोमवार को राहुल वायनाड जाएंगे. आपको बता दें कि वायनाड राहुल गांधी का संसदीय क्षेत्र हैं. वो यहीं से सांसद हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *