हाउसिंग बोर्ड ने महाराष्ट्र में भी बनाया है एक आशियाना

भोपाल

मध्यप्रदेश गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मण्डल ने मध्यप्रदेश के विभिन्न शहरों में तो लोगों के लिये आशियाने बनाए ही हैं, पर इनके अलावा महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में स्थित विख्यात धार्मिक स्थल पंढरपुर में भी मण्डल ने वहां आने वाले भक्तों के लिये एक आशियाना बनाया है।

भक्त-सदन के रूप में पहचाने जाने वाले इस भवन का निर्माण हाउसिंग बोर्ड द्वारा वर्ष 2002-03 में कराया गया था। लगभग 71 लाख रूपये की लागत से निर्मित इस भवन का शिलान्यास तत्कालीन मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने किया था। भक्त-सदन में चार वी.आई.पी. कक्ष (दो कक्षों में अटैच बैठक कक्ष), एक रिसेप्शन हॉल, दो डोरमेट्री, एक डाइनिंग हॉल, एक किचन, दो कॉरिडोर, एक ऑफिस और पुरूषों एवं महिलाओं के लिये पृथक्-पृथक् टॉयलेट्स हैं। कॉरिडोर सहित भवन का कुल बिल्ट-अप क्षेत्र 691 वर्गमीटर है।

किन्हीं कारणों से भक्त-सदन हस्तांतरित किया जाना संभव नहीं हो सका और पर्याप्त राशि उपलब्ध न होने के चलते रख-रखाव का काम ठीक प्रकार से नहीं किया जा सका। नतीजतन शनै:-शनै: भक्त-सदन अपनी सुंदरता खोने लगा। इन परिस्थितियों में भवन की विशेष मरम्मत और रख-रखाव के लिये 20 लाख रूपए की राशि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की गई। इस राशि से आवश्यकतानुसार रिपेयरिंग तथा रंगाई-पुताई का कार्य कराया गया।

इस वर्ष आषाढ़ी एकादशी पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह एवं मध्यप्रदेश के धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री पी.सी. शर्मा का पंढरपुर आगमन हुआ जिन्होंने भक्त-सदन में कराये गये कार्यों की सराहना की। भवन में ए.सी. सहित नये विद्युत उपकरण लगाए गये तथा फर्नीचर आदि की व्यवस्था की गई। मंत्री शर्मा ने भवन के प्रथम-तल पर डॉरमेट्री एवं टॉयलेट्स आदि का निर्माण कराने के भी निर्देश दिये। निर्देशानुसार एक करोड़ अठारह लाख रूपये की राशि का प्रस्ताव तैयार कर वरिष्ठ कार्यालय को प्रेषित किया गया है।

उपरोक्त प्रस्तावित कार्यों के पूरे होने पर भक्त-सदन नि:संदेह पंढरपुर आने वाले भक्तों के लिये और अधिक उपयोगी होगा और वे सुविधाओं से लैस इस सुंदर एवं आरामदेह भवन में ठहर कर आनन्दित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *