हसीना की पार्टी ने दर्ज की बड़ी जीत, चौथी बार बनेंगी प्रधानमंत्री

 
ढाका 

शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग ने आम चुनाव में बांग्लादेश में बड़ी जीत दर्ज की है। रविवाद देर रात आए नतीजों के बाद इसका ऐलान किया गया। इस बीच चुनावों के दौरान हुई राजनीतिक हिंसा में देश भर से 17 लोगों के मारे जाने की खबरें हैं। विपक्षी पार्टियों ने वोटिंग में गड़बड़ी का आरोप लगाकर फिर से चुनाव कराए जाने की मांग की है।  
 
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आवामी लीग के नेतृत्व में बने गठबंधन ने 300 में से 266 सीटों पर जबरदस्त जीत दर्ज की है। प्राइवेट चैनल डीबीसी टीवी ने बताया कि 300 में से 299 सीटों के नतीजे आ गए हैं। रिपोर्ट में बताया गया कि आवामी लीग ने जहां 266 सीटों पर जीत दर्ज की है, वहीं इसकी सहयोगी जतिया पार्टी ने 21 सीटें अपने कब्जे में की हैं। वहीं विपक्षी गठबंधन नैशनल यूनिटी फ्रंट महज 7 सीटों पर जीत दर्ज कर सका। 

लोकल मीडिया का कहना है कि दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों से जीत दर्ज की है। वहीं एक कैंडिडेट की सामान्य मृत्यु की वजह से एक सीट पर चुनाव नहीं हुआ है। बांग्लादेश के चुनाव आयोग ने बताया कि हसीना को अपनी सीट दक्षिण पश्चिमी गोपालगंज में 2,29,539 वोट मिले हैं। जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी, जो बीएनपी के उम्मीदवार हैं, को महज 123 वोट मिले हैं। 

बांग्लादेश की विपक्षी पार्टी एनयूएफ गठबंधन ने चुनाव के नतीजों को मानने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कार्यवाहक तटस्थ सरकार के नेतृत्व में फिर से चुनाव कराए जाने की मांग की है। एनयूएफ कई पार्टियों का गठबंधन है, जिसमें बीएनपी, गोनो फॉरम, जातीय समाजतांत्रिक दल, नागोरिक ओइक्या और कृषक श्रमिक जनता लीग शामिल हैं। 

एनयूएफ के संयोजक और सीनियर वकील कमाल हुसैन ने कहा कि वह इन नतीजों को नकारते हैं और तठस्थ सरकार के नेतृत्व में फिर से चुनाव कराने की मांग करते हैं। उन्होंने चुनाव आयोग से चुनाव रद्द करने की मांग करते हुए कहा कि उनके पास लगभग सभी सेंटरों पर छल करने की खबरें हैं। 

शेख हसीना का एक बार फिर से पीएम बनना भारत के लिए भी कूटनीतिक लिहाज से अच्छी खबर कही जा सकती है। उनकी अवामी लीग पार्टी को भारत के प्रति नरम रुख के लिए जाना जाता है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *