हल्दी की मदद से मुंहासों से मिलेगा छुटकारा, इस तरह से फेस पैक बनाकर लगाएं

सदियों से हल्दी का इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए होता रहा है। नई नवेली दुल्हन को भी हल्दी का उबटन लगाया जाता है ताकि शादी वाले दिन उसके चेहरे पर दमकता निखार आए। हल्दी सिर्फ सुंदरता ही नहीं देती बल्कि चेहरे से दाग-धब्बे और कील-मुंहासे दूर करने में भी मदद करती है। आज भले ही मार्केट में ऐसे उत्पादों की भरमार हो जिनमें हल्दी का खासतौर से उपयोग किया जाता है, लेकिन हल्दी के घरेलू नुस्खों की तो बात की कुछ और होती है। आज हम आपको बताएंगे कि हल्दी की मदद से कैसे कील-मुंहासों और दाग-धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है।

मुंहासों के लिए हल्दी का पैक

    मुंहासे हैं तो फिर एक चम्मच हल्दी में दो चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच बेसन और 1 नींबू का रस निचोड़ लें। 2 चम्मच कच्चा दूध भी डाल लें। अब इन सभी को एक साथ मिक्स करें और चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। हालांकि ध्यान रहे कि यह आंखों में न चला जाए। आधा घंटा ऐसे ही रहने दें और फिर हाथों से धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें। चेहरा धोने के बाद साबुन का इस्तेमाल न करें और मॉइश्चराइजर लगा लें।

    इसके अलावा मुहांसों के दाग भी 15 मिनट तक चेहरे पर हल्दी का लेप लगाने से कम हो जाते हैं। इसके लिए 2 चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी और तीन चम्मच ताजा दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं और फिर सूखने के बाद ठंडे पानी से धो दें।

    मुंहासों को दूर करने के लिए हल्दी और ओट्स का फेस पैक भी काफी फायदेमंद माना गया है। इसके लिए 2 चम्मच ओट्स लें और उसमें आधा चम्मच दही, एक चम्मच शहद और एक नींबू मिलाएं। इसे अब चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो दें।

हल्दी के स्किन के लिए फायदे
1- हल्दी में औषधीय गुण होते हैं। इसमें ऐंटीसेप्टिक और ऐंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्किन से पूरी गंदगी को बाहर निकाल उसे एक सुरक्षा चक्र देती हैं।

2- हल्दी न सिर्फ गोरी रंगत देती है बल्कि यह बढ़ती उम्र को भी छिपा देती है।

3- और तो और यह डार्क सर्कल हटाने में भी मदद करती है। इसके लिए हल्दी में गन्ने का रस और दही मिलाकर लगाएं। कुछ ही दिन में डार्क सर्कल जड़ से खत्म हो जाएंगे।

4- हल्दी के उपयोग से झुर्रियां भी कम हो जाती हैं। इसके लिए हल्दी, चावल के पाउडर, कच्चे दूध और टमाटर के रस को मिलाएं और 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें।

5- स्किन टैन हो जाए तो हल्दी उसमें भी असरदार है। इसमें नींबू का रस मिलाकर टैनिंग वाले हिस्से पर लगाकर मलें और फिर कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से धो दें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *