हर जरूरमंद तक पहुंचाएं स्वास्थ्य सुविधा: श्री टी.एस. सिंहदेव

रायपुर
लोक स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा मंत्रीश्री टी.एस. सिंहदेव ने आज यहां नवीन विश्राम गृह के सभा कक्ष में विभागीय काम-काज की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि हर जरूरतमंद मरीज तक स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच होनी चाहिए। बैठक में उन्होंने विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन में गति लाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने खाद्य एवं औषधिय प्रशासन विभाग को प्रदेश में संचालित दवाई दुकानों का नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जन घोषणा पत्र के अनुसार प्रदेश के जिला अस्पतालों को बेहतर बनाने के लिए कार्ययोजना तैयार करने निर्देश दिए।

श्री सिंहदेव ने समीक्षा के दौरान शहरी क्षेत्र में शहरी स्वास्थ्य मिशन का विस्तार करने कहा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के साथ ही, संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने, शत-प्रतिशत टीकाकरण, दुरस्थ अंचलों में 108 संजीवनी एवं 102 महतारी एक्सप्रेस सुविधाओं को बेहतर करने के लिए कहा। संजीवनी योजना के तहत प्राप्त आवेदनों का त्वरित निराकरण कर हितग्राहियों को तत्काल लाभान्वित निर्देश दिए। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में सिकलसेल की जांच एवं इलाज करने के निर्देश भी दिए

समीक्षा बैठक में लोक स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा विभाग की सचिव श्रीमती निहारिका बारिक सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के द्वारा संचालित सभी योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की संरचना, बजट एवं अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में भी अवगत कराया। रायपुर उत्तर विधानसभा के विधायक श्री कुलदीप जुनेजा, मनेन्द्रगढ़ के विधायक डॉ. विनय जायसवाल, लुण्ड्रा विधानसभा के डॉ. प्रीतम राम, अम्बिकापुर के महापौर डॉ. अजय तिर्की, स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त श्री आर.प्रसन्ना, संयुक्त सचिव डॉ. प्रियंका शुक्ला और विशेष सचिव श्री ए.पी. त्रिपाठी सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *