हरियाणा में मिली ढील, दिल्ली बॉर्डर पर यूपी की तरफ सख्ती

 
नई दिल्ली

कोरोना काल में दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश और हरियाणा के बॉर्डर लोगों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। लोगों को नौकरी, जरूरी काम से इधर-उधर जाने में काफी परेशानी हो रही है। हालांकि, बुधवार को हालात कुछ बदले नजर आए। जहां उत्तर प्रदेश की तरफ अभी सख्ती बरकरार है वहीं हरियाणा में थोड़ी ढील मिल रही है। गुरुवार को नोएडा बॉर्डर पर चेकिंग दुरुस्त दिखी। वहीं हरियाणा में भी सुबह चेकिंग हो रही है।
 
33 दिन बाद दिल्ली-गुरुग्राम के बीच लोगों की आवाजाही बिना रोक-टोक होने लगी है। बॉर्डर पर हरियाणा सीमा में कुछ जगहों से पुलिस ने बैरिकेडिंग हटानी भी शुरू कर दी है। दिल्ली-गुरुग्राम के बीच सबसे अहम रजोकरी बॉर्डर पर बुधवार सुबह करीब 9 बजे पुलिस ने बैरिकेडिंग हटा दी। इससे लोगों को जाम से छुटकारा मिल गया। यहां पर पुलिसकर्मियों की संख्या भी कम कर दी गई है। दिल्ली की तरफ आ रहे लोगों से भी अधिक पूछताछ नहीं की जा रही है। कापसहेड़ा बॉर्डर पर भी सुबह के समय कुछ पूछताछ हुई, लेकिन इसके बाद लोगों को बेरोकटोक आने-जाने दिया गया।
 
कापसहेड़ा बॉर्डर पर अब नहीं मुश्किल
इस बॉर्डर पर पिछले काफी समय से मजदूर परेशान थे। पुलिस ने इस बॉर्डर को पूरी तरह सील किया हुआ था। दो दिनों से यहां भी स्थितियां सामान्य नजर आ रही हैं। बॉर्डर पर बैरिकेडिंग है, लेकिन पुलिस फोर्स हरियाणा की तरफ से कम कर दी गई है। लोग बिना रोक-टोक के आ-जा रहे हैं। दिल्ली की तरफ पुलिस फोर्स पहले की तरह ही है। कभी-कभार पुलिस गाड़ियों से मूवमेंट पास मांग लेती है। इसके बाद उन्हें आगे जाने दिया जाता है।

गाजीपुर बॉर्डर: कभी लंबा जाम, कभी स्मूद ट्रैफिक
ईस्ट दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर से गुजरने वालों को आजकल अजीब हालात का सामना करना पड़ रहा है। कभी तो बॉर्डर पर चेकिंग सख्त कर दी जाती है जिस कारण लंबा जाम लग जाता है, तो कभी पुलिसवाले सबकुछ खुला छोड़ देते हैं। यह हाल केवल गाजियाबाद की तरफ जाने वाले रूट का ही नहीं है, बल्कि गाजियाबाद से दिल्ली आने वाले रूट पर भी यही हालात हैं।

सीएम अरविंद केजरीवाल के बॉर्डर सील करने के आदेश पर सुबह-शाम के समय जहां पुलिस सख्ती करना शुरू कर देती है, तो वहीं दोपहर और रात के वक्त थोड़ी ढील दे दी जाती है। ऐसे में लोगों के लिए यह समझ पाना मुश्किल हो रहा है कि आखिर वे किस समय गाजीपुर बॉर्डर से गुजरें कि उन्हें जाम में न फंसना पड़े। बुधवार को गाजियाबाद से दिल्ली जाने वाले रूट पर दिल्ली पुलिस ने जो बैरिकेडिंग कर रखी थी, उसी वजह से करीब डेढ़ दो किमी लंबा जाम लग गया था। इसके अलावा मोहन नगर की तरफ से आने वाले ट्रैफिक और एक्सप्रेस से आ रहे ट्रैफिक को भी बारी-बारी से निकाला जा रहा था, जिसकी वजह से थोड़ी दिक्कत हो रही थी, लेकिन कुछ देर बाद यहां पर भी हालात सामान्य हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *