हरियाणा में जेजेपी से AAP ने मिलाया हाथ

नई दिल्ली     
हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए सांसद दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच गठबंधन हो गया है. इसका औपचारिक ऐलान शुक्रवार को साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए होगा.

जानकारी के मुताबिक दोनों पार्टियों के बीच  6-4 फार्मूले पर सीटों का बंटवारा हुआ है. इसका मतलब यह हुआ कि हरियाणा की 6 लोकसभा सीटों पर जेजेपी चुनाव लड़ेगी जबकि चार सीटें आम आदमी पार्टी के खाते में हैं. आप ने जींद के उपचुनाव में इससे पहले भी जेजेपी का समर्थन किया था पर लोकसभा के चुनावों के लिए गठबंधन की बात अभी बन नहीं पाई थी.

इससे पहले दुष्यंत चौटाला ने संकेत दिए थे कि अगर किसी पार्टी के सिद्धांत उनकी पार्टी से मेल खाते हैं तो उन्हें उस पार्टी के साथ गठबंधन से कोई गुरेज नहीं है. दुष्यंत चौटाला ने कहा था कि वे समान विचारधारा वाली किसी भी पार्टी से गठबंधन कर सकते हैं. हालांकि दुष्यंत चौटाला ने यह भी साफ किया था कि वे किसी भी कीमत पर कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करेंगे.

बता दें कि हरियाणा में जाटों की प्रमुख पार्टी रही इंडियन नेशनल लोक दल से दो अलग-अलग पार्टियों में विभाजित हो गई है. ओ.पी चौटाला के बड़े बेटे अजय सिंह के बेटों दुष्यंत और दिग्विजय ने अपनी अलग जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) बना ली है. चौटाला के छोटे बेटे अभय सिंह के नेतृत्व वाले आइएनएलडी के विधायक पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *