हरियाणा गेस्ट लेक्चरर की सैलरी, हर महीने मिलेंगे 57,700 रुपये

रोहतक

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार ने राज्य के विभिन्न सरकारी कॉलेजों में पढ़ा रहे गेस्ट लेक्चरर को 'समान कार्य के लिए 'समान वेतन' का लाभ दिया है. शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने गुरुवार को कहा कि सभी गेस्ट लेक्चरर को प्रति माह 57,700 रुपये का पारिश्रमिक दिया जाएगा.

उन्होंने कहा, गेस्ट लेक्चरर की सैलरी में बढ़ोतरी की वजह से राज्य सरकार को प्रति वर्ष लगभग 81.27 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च किया जाएगा." मंत्री ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग ने इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. आपको बता दें, गेस्ट टीचर्स के लिए सैलरी में वृद्धि पिछले साल की गई थी.

वहीं एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा- "हरियाणा सरकार ने गेस्ट टीचर्स के वेतन में 20 से 25 प्रतिशत की वृद्धि करने का फैसला किया है". इसके अलावा सरकार ने जनवरी और जुलाई के महीने में साल में दो बार उनका वेतन बढ़ाने का भी फैसला किया है.

प्रवक्ता ने बताया कि पिछले साल तय किया गया था कि गेस्ट टीचर्स  जेबीटी / ड्राइंग शिक्षक, मास्टर या स्कूल में पढ़ा रहे हैं सभी गेस्ट टीचर्स की सैलरी 1 जुलाई, 2018 से क्रमशः 26,000 रुपये, 30,000 रुपये और 36,000 रुपये होगी. वहीं आपको बता दें, दिल्ली सरकार ने मार्च में ऐलान किया था कि दिल्ली के स्कूलों में पढ़ा रहे गेस्ट टीचर्स रेगुलर टीचर्स की तरह 60 साल की उम्र तक शिक्षा दे सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *