हमीदिया अस्पताल में मरीजों को होने वाली परेशानियों से निजात दिलाएंगी संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव

भोपाल
सैकडों साल पुराने हमीदिया अस्पताल में आबादी बढने के साथ ही मरीजों का दवाब भी बढ रहा है। पुराने जमाने की बिल्डिंग में चल रहे हमीदिया सहित गांधी मेडीकल कॉलेज के अधीन अस्पतालों में लगातार जगह की कमी और संसाधनों के अभाव में मरीजों को होने वाली परेशानियों से निजात दिलाने के लिए संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव ने हमीदिया,सुल्तानियां,और टीबी हास्पिटल के समग्र विकास के लिए कार्ययोजना बनाने के आदेश दिए हैं।  15 दिन में अस्पतालों में विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तृत रिपोर्ट बनाकर े25 मई तक यानि आज काम पूरा करना था। लेकिन अस्पतालों के अधीक्षकों और जीएमसी प्रबंधन द्वारा रूचि न लेने से कार्ययोजना तैयार नहीं हो पाई है।

सांची पार्लर का उन्नयन,एचएमआईएस और बायोमेट्रिक इंटीग्रेशन,पैरामेडीकल स्टाफ की ट्रेनिंग,वाटर कूलर-एसी रिपेयरिंग,अस्पताल में सफाई और सुरक्षा के स्तर की जांच,पीडब्ल्यूडी के सभी स्टीमेट की समीक्षा,अस्पताल परिसर की लाइटिंग व्यवस्था का सुदृढीकरण,ईऔधषि,अस्पताल में पास सिस्टम को लागू कर सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करना,एचएलएल कंपनी के कामकाज की मॉनीटरिंग, कंसल्टिंग मॉड्यूल,आॅनलाइन रिपोर्टिंग,आयुष्मान भारत योजना,ई-सेहत की ब्रांडिंग,अस्पताल में एंबुलेंस सेवाओं में सुधार,ईएमएमएस,फायर सेफ्टी प्लानिंग और क्रियान्वयन,अस्पताल में पदस्थ स्टाफ के दायित्वों को वार्ड में प्रदर्शित करना,प्रत्येक वार्ड में रोस्टर का प्रदर्शन,एचएमआईएस के विभिन्न मॉड्यूल की समीक्षा,पार्किंग टेंडर,आउटसोर्स इन्वेस्टिगेशन टेंडर,सीटी-एमआरआई,लॉड्री सेवाओं का आॅडिट आदि बिन्दुओं पर विस्तृत रिपोर्ट सुझावों के साथ तैयार होनी है।

हमीदिया अस्पताल में शव को उनके घर तक पंहुचाने के लिए अस्पताल में सिर्फ 15 एंबुलेंस को अनुबंधित कर प्रीपेड एंबुलेंस बूथ बनाया जायेगा। जिससे तय दरों के हिसाब से पैसा पहले ही काउंटर पर जमा कर रसीद दी जायेगी। इससे एंबुलेंस संचालकों द्वारा लिए जाने वाले मनमाने किराये पर रोक लगेगी। 

कमिश्नर के आदेश बनाईजा रही कार्ययोजना में प्रत्येक वार्ड में स्टाफ के दायित्व लिखे जायेंगे। जिनमें नर्स,पैरामेडीकल स्टाफ के अलावा चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के काम लिखे होंगे।इसके अलावा हर वार्ड में डॉक्टर ड्यूटी का रोस्टर भी लगाया जायेगा। ताकि किसकी कब ड्यूटी है और क्या काम है इसको लेकर विवाद की स्थिति नहीं बनेगी।साथ ही अस्पताल में आने जाने की मनमानी पर रोक लगाने के लिए बायोमेट्रिक अटेंडेंस की व्यवस्था सख्ती से लागू की जायेगी।  ई सेहत की ब्रांडिग के लिए शहर के दो एफएम रेडियो पर प्रचार-प्रसार कराया जायेगा। इसके साथ ही अस्पताल के सभी विभागों में कन्सल्टेशन मॉड्यूल लागू कर आॅनलाइन रिपोर्टिंग की व्यवस्था शुरू की जायेगी। 

जीएमसी,हमीदिया,सुल्तानियां सहित टीबी अस्पताल की कार्ययोजना भी तैयार की जा रही है। जिसमें टीबी अस्पताल की जमीन से अतिक्रमण मुक्त कराना,जल आपूर्ति,आॅक्सीजन सप्लाई,दवाओं और उपकरणों की उपलब्धता,अधिकारों का हस्तांतरण,डॉक्टरों के  बैठने के लिए व्यवस्था सहित दूसरे कार्यालयों से जरूरत के मुताबिक कर्मचारियों को बुलाने की व्यवस्था की प्लानिंग तैयार हो रही है।

10 मई से 25 मई तक गांधी मेडीकल कॉलेज की डीन,हमीदिया-सुल्तानियां और टीबी अस्पताल के अधीक्षकों सहित कई अधिकारियों को कार्ययोजना तैयार करनी है। इस संबंध में हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक डा एके श्रीवास्तव का कहना है कि प्लानिंग में अभी बहुत सारे बिन्दु थे। सभी लोग प्लानिंग बना रहे हैं। जल्दी रिपार्ट बनाकर कमिश्नर महोदया के पास प्रस्तुत की जायेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *