हमीदिया: अस्पताल बने लेकिन STP प्लांट में लेटलतीफी

भोपाल
सरकारी अस्पताल हमीदिया में दो हजार बिस्तरों के अस्पताल निर्माण का काम चल रहा है। कंस्ट्रक्शन का काम 75 फीसदी पूरा हो चुका है। लेकिन अस्पताल के शुरू होने में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बड़ी बाधा बन रहा है। सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का काम गति नहीं पकड़ पाया है। स्थानीय स्तर पर विवादों के चलते इसमें तीन बार बदलाव हुए पर समाधान नहीं निकला। अस्पताल बन जाए पर एसटीपी प्लांट के न बन पाने से यह शुरू नहीं होगा।

दो हजार बिस्तरों के अस्पताल के साथ प्रस्तावित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट को वहीदिया स्कूल वाली जमीन पर बनाना तय हुआ था। इसके लिए दो आंगनवाड़ियों सहित वहीदिया स्कूल की शिफ्टिंग की गई। लेकिन स्थानीय लोगों ने गंदा पानी बहने और बदबू फैलने का हवाला देते हुए विरोध किया। इसके बाद इस जमीन पर नर्सिंग कॉलेज बनाने का प्रस्ताव आया। लेकिन तालाब कैचमेंट एरिया के 50 मीटर के दायरे में होने और नर्सिंग कॉलेज के जमीन कम होने के कारण यहां पर फिर वाटरटेंक और मल्टीलेवल पार्किंग बनाने का प्रस्ताव बनाया गया। लेकिन स्थानीय लोग अस्पताल की जमीन पर खेल का मैदान बताकर निर्माण का विरोध कर रहे हैं।

दो हजार बिस्तरों के अस्पताल के निर्माण में कई जगह विवाद की स्थिति बन रही है। इसके लिए निर्माण कंपनी को फिलहाल उन स्थानों को छोड़कर काम करने को कहा गया है। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह भी इस विवादित स्थानों का जायजा तीन महीने पहले ले चुके हैं। इसके बावजूद कोई समाधान नहीं निकल सका है। अस्पताल के निर्माण पूरा होने तक एसटीपी प्लांट नहीं बन पायेगा और ऐसी स्थिति में अस्पताल का काम पूरा होने के बावजूद इसे शुरू नहीं किया जा सकेगा। चिकित्सा शिक्षा मंत्री डा. विजयलक्ष्मी साधौ ने बताया कि  मामला मेरी जानकारी में हैं। इसके अलावा कुछ और भी मामले हैं जिनके लिए में जल्दी इंटरनल मीटिंग लेकर इन पर चर्चा करने वाली हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *