रेलवे स्टेशन पर आ धमके यमराज और यात्रियों को सुना दी सज़ा

जबलपुर
जबलपुर (Jabalpur) रेलवे स्टेशन (railway station) पर यमराज आ धमके. साथ में चित्रगुप्त (chitragupta) भी थे. उन्हें देखते ही स्टेशन पर अफरा-तफरी मच गयी. यात्री (passengers) घबरा गए. यहां-वहां लोग दुबकने लगे.कुछ कौतूहल के साथ उनकी बात सुनने लपके. यमराज (yamraj) तो यहां सज़ा सुनाने आए थे.

जबलपुर रेलवे स्टेशन पर यमराज को देखकर लोग घबरा गए. यमराज यहां रेलवे नियमों का पालन नहीं कर रहे यात्रियों को सबक सिखाने आए थे. खास नज़र उन यात्रियों पर थी जो पुल होने के बावजूद पैदल पटरी पार कर रहे थे. जो यात्री रेलवे नियम का उल्लंघन करते हुए ट्रैक पार कर रहे थे, यमराज और चित्रगुप्त ने उन्हें पकड़ लिया. यमराज ने इन लोगों को यमलोक ले जाने की बजाय आरपीएफ के सुपुर्द कर दिया.

यात्रियों और आम जनता को रेलवे नियम से वाकिफ कराने के लिए जबलपुर आरपीएफ ने ये पहल की है. यमराज और चित्रगुप्त बने कलाकारों ने पैदल पटरी पार कर रहे लोगों को इस ख़तरे से आगाह किया. उन्हें बताया कि ये लापरवाही जान ले सकती है. उन्हें समझाया कि पुल से आएं-जाएं.

यमराज के निर्देश पर चित्रगुप्त ने यात्रियों बताया कि यमलोक में सबसे बड़ा कानून यही है कि यदि गलती की है तो सज़ा तो भुगतना होगी. यहां यमलोक की तर्ज पर नहीं पृथ्वीलोक की तर्ज पर सज़ा सुनाई गई. रेलवे नियमों की अवहेलना करने पर आरपीएफ की धाराओं के तहत सज़ा का ऐलान किया गया.

एक दर्जन यात्री पकड़े गएयहां यमराज लोगों को समझा रहे थे कि ज़िंदगी कीमती है अपनी जान की कीमत पहचानिए. लेकिन लोग थे कि मानने के लिए तैयार ही नहीं. RPF ने रेल पटरी पार कर रहे करीब 1 दर्जन यात्रियों को पकड़ कर उन पर जुर्माना लगाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *