हमारा घर-हमारा विद्यालय पर विशेष रेडियो प्रसारण 4 जुलाई को

 भोपाल

'हमारा घर-हमारा विद्यालय'' कार्यक्रम के संबंध में एक विशेष रेडियो प्रसारण 4 जुलाई, 2020 को आकाशवाणी के सभी प्राथमिक प्रसारण केन्द्रों से प्रसारित किया जायेगा। कार्यक्रम अपरान्ह 12 से 12.30 बजे तक प्रसारित होगा।

विशेष रेडियो कार्यक्रम में श्रीमती रश्मि अरुण शमी प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा और श्री लोकेश कुमार जाटव आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र, श्रोताओं को 6 जुलाई से प्रारंभ होने वाले 'हमारा घर-हमारा विद्यालय'' कार्यक्रम के संबंध में विस्तृत जानकारी देंगे।

कोरोना संकट काल में विद्यार्थियों की शैक्षिक निरंतरता को बनाये रखने के लिये राज्य शिक्षा केन्द्र ने 'हमारा घर-हमारा विद्यालय'' योजना तैयार की है। इस योजना के तहत 6 जुलाई से बच्चों को घर पर ही स्कूली वातावरण में अध्ययन की तैयारी की गई है। 'हमारा घर-हमारा विद्यालय'' योजना एक भावनात्मक पारिवारिक पहल है, जो बच्चों को परिवार के सहयोग से घर पर ही पढ़ाई को सुचारु रखने में सहयोगी होगी।

योजना के तहत विद्यार्थी अब अपने घर पर ही विद्यालय के वातावरण में पढ़ाई कर सकेंगे। घर के स्कूल में प्रात: 10 बजे पालकों द्वारा घण्टी/थाली बजाकर स्कूल प्रारंभ किया जायेगा। इसी प्रकार दोपहर एक बजे घण्टी/थाली बजाकर अवकाश किया जायेगा। इससे बच्चों को घर में ही विद्यालय का आभास होगा। इस कार्यक्रम के लिये राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा सुझावात्मक समय-सारिणी भी पालकों और विद्यार्थियों को उपलब्ध कराई जा रही है, जिसके अनुसार सोमवार से शुक्रवार प्रात: 10 से दोपहर एक बजे तक विषयानुरूप अध्ययन होगा तथा शनिवार को मस्ती की पाठशाला के तहत मनोरंजनात्मक गतिविधियाँ आयोजित की जायेंगी। वहीं शाम को 2 घंटे विद्यार्थी अपने घर के बड़े बुजुर्गों से कहानियाँ सुनकर उन पर नोट्स तैयार करेंगे और योग तथा खेलकूद की गतिविधियों का आयोजन अपने घर पर ही करेंगे। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा इस संबंध में अनेक पारम्परिक गतिविधियों के सुझाव भी दिये गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *