हनुमान जयंती पर मंदिरों में नहीं, ऑनलाइन होंगे बाबा के दर्शन

मेरठ 
हनुमान जयंती पर इस बार गुरुवार को मंदिरों के बंद रहने से हर बार की तरह जन्मोत्सव नहीं मनेगा। घरों में हनुमानजी का गुणगान होगा और उपासना होगी। कई घरों में सुंदरकांड, श्रीराम चरितमानस का पाठ भी किया जा रहा है। वहीं, इस बार मेरठ के बुढ़ानागेट स्थित सिद्धपीठ हनुमान मंदिर में हर साल होने वाला हनुमत समारोह भी नहीं मनेगा। वहीं, बाबा के दर्शन ऑनलाइन होंगे।

सिद्धपीठ श्री हनुमान मंदिर, बुढ़ाना गेट वेस्ट यूपी में आस्था का केंद्र है। लगभग 40 वर्षों से इस मंदिर का प्रबंधन एवं समस्त कार्यभार कृष्णा पाठक अपने पति अनिल पाठक और उनके तीनों पुत्र- डॉ गौरव पाठक, वैभव पाठक व अविनव पाठक देख रहे हैं। डा. गौरव पाठक बताते हैं कि सन 1981 में सिद्धपीठ हनुमान मंदिर में पहली बार हनुमत जन्मोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया गया जो 1985 तक एक दिवसीय हुआ करता था। अब तीन से पांच दिवसीय समारोह होता है। यह पहला अवसर है कोरोना के प्रशासनिक और सुरक्षात्मक प्रतिबंधों के चलते निरस्त किया गया हैं। इस बार 150 जरुरतमंदों को सूखा राशन वितरित किया जाएगा।

शृंगार, भोग और आरती के लिए बनाया फेसबुक पेज भक्तजनों की श्रद्धा और विश्वास को देखते हुए इस बार हनुमान अवतरण दिवस पर मंदिर प्रशासन ने ‘लाइव दर्शनों हेतु फेसबुक पेज बनाया हैय़ जिसका link www.facebook.com/hanumanbabajeeहै। गौरव पाठक ने बताया कि जिसके द्वारा पूरे दिन प्रात: 6 बजे से लाइव दर्शनों की व्यवस्था की गयी है। पीएल शर्मा रोड स्थित सिद्धपीठ दक्षिण मुखी पंचमुखी हनुमान मंदिर के पुजारी पंडित विवेक दत्त शर्मा ने बताया कि इस बार हनुमान जन्मोत्सव के सभी पांच दिवसीय कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि बाबा का शृंगार, भोग, आरती आदि के लिए फेसबुक लाइव पेज बनाया गया। राजेंद्र नगर स्थित श्री बालाजी मंदिर के पुजारी आचार्य मनीष शर्मा ने बताया दर्शन फेसबुक लाइव के माध्यम से ऑनलाइन कराए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *