स्‍क्रब की मदद से डल और डार्क त्‍वचा से पाएं छुटकारा

आपकी त्वचा नियमित अंतराल पर खुद को नवीनीकृत करती रहती है। यह स्‍किन पर जमी मृत त्वचा कोशिकाओं को निकाल कर उसकी जगह नई त्‍वचा का निमार्ण करती है। कभी-कभी यह स्‍किन पर जमी यह डेड सेल्‍स जमा होने लगती हैं, जिससे चेहरे पर गाले रंग के पैच और डलनेस दिखाई देनी शुरू हो जाती है।

यदि इन्‍हें नियमित रूप से एक्सफोलिएट कर के न हटाया जाए, तो यह मुंहासों और बंद पोर्स को जन्‍म देती हैं। यदि आप सोंचती हैं कि मुंह को एक अच्‍छे फेस वॉश से धो लेने के बाद यह समस्‍या ठीक हो जाएगी तो ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है। स्‍किन पर जमी मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए आपको एक अच्‍छे स्‍क्रब की जरूर पड़ेगी। यहां जानें कुछ ऐसे तरीके जिसकी मदद से आप इन्‍हें हटा सकती हैं…

1. ड्राय ब्रशिंग
इस प्रक्रिया में मुलायम त्वचा के साथ मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाना आसान होता है। यह करने के लिए अपनी स्‍किन को गीला कर लें और उस पर ड्राय ब्रश की मददे से धीरे-धीरे 30 सेकंड के लिए गोलाई में चलाएं। याद रखें, अपनी त्वचा को तेजी से न रगड़ें और अगर आपको कोई कट या जलन हो तो उससे बचें।

2. स्क्रब का इस्तेमाल करें
स्क्रब का उपयोग करना मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए सबसे लोकप्रिय और आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है। आप एक ऐसा स्क्रब खरीद सकती हैं, जो आपकी स्‍किन टाइप के अनुरूप हो। इसका इस्‍तेमाल हफ्ते में 2-3 बार करें। रोजाना स्क्रब न करें और हमेशा कोमल हाथों से ही स्क्रब करें।

कॉफी स्‍क्रब: 1 चम्‍मच कॉफी पाउडर लें और इसमें नारियल का तेल मिलाएं। अब इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें।

ब्राउन शुगर स्‍क्रब: आप ब्राउन शुगर या चीनी के साथ शहद का स्क्रब तैयार कर सकती हैं। ब्राउन शुगर को शहद के साथ मिलाएं और फिर इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल भी मिलाएं। स्क्रबिंग के लिए इस पेस्ट का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *