स्वास्थ्य के क्षेत्र को मजबूत स्थिति में लाने का भरपूर प्रयास किया जाएगा : -अनूप नाग

उत्तर बस्तर कांकेर

 जिले के अंतागढ़ विकासखण्ड में जिला स्तरीय मेगा हेल्थ कैम्प का आयोजन कलेक्टर  के.एल. चौहान के निर्देशन में आयोजित किया गया। अंतागढ मेगा हेल्थ कैम्प में जिला स्तरीय विभिन्न रोग विशेषज्ञों के द्धारा 743 मरीजों का ईलाज किया गया।
    मेगा हेल्थ कैम्प को अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक  अनुप नाग ने सम्बोधित करते हुए कहा कि अंदरूनी क्षेत्रों के लोग ईलाज कराने जिला अस्पताल तक नही पहुॅंच पाते उनको ईलाज करने के लिए अंतागढ़ में जिला प्रशासन की पहल पर स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया है। कोयलीबेड़ा और आमाबेड़ा क्षेत्र के ऐसे बीमार लोगों को ईलाज कराने के उद्धेश्य से कैम्प आयोजित किया गया है। छत्तीसगढ़ सरकार के मुखिया  भूपेश बघेल ने स्वास्थ्य के क्षेत्र को मजबूत करने के प्रयास से ग्रामीण क्षेत्रों के हाट-बाजारों में स्वस्थ्य शिविर लगाकार लोगों का ईलाज किया जा रहा है। इसी प्रकार माताओं को स्वस्थ रखने के लिए सुपोषण के क्षेत्र में भी अच्छा कार्य किया जा रहा है। विधायक  नाग ने कहा कि गर्भवती माताओं और कुपोषित बच्चों के लिए सरकार ने सुपोषण कार्यक्रम चलाने का निर्णय लिया है, यह निश्चित रूप से एक सराहनीय पहल है। अब ग्राम पंचायत के माध्यम से आंगनबाड़ी केन्द्रों और स्व-सहायता समूहों के द्धारा गरम भोजन दिया जा रहा है।

    शिविर का निरीक्षण करते हुए मेडिसीन कक्ष, सर्जरी कक्ष, अस्थि रोग कक्ष, नाक,कान, गला कक्ष, शिशुरोग कक्ष, होम्योपैथी कक्ष, नेत्र रोग कक्ष, स्त्रि रोग कक्ष, गैर संचारी रोग कक्ष, और चीरायु कक्ष का अवलोकन किया। निरीक्षण के दौरान नेत्र रोग कक्ष में 68 वर्षीय रविशंकर से चर्चा कर हालचाल पूछा और उन्हें मोतियाबिन्द की ईलाज कराने की सलाह दी। शिविर में विभिन्न रोग विशेषज्ञ मेडिसीन के लिए डॉ. डीके रामटेके, सर्जरी के लिए डॉ. प्रफुल पैकरा, अस्थि रोग डॉ. अरविन्द कोर्राम, नाक,कान, गला डॉ. विजय उसेण्डी, शिशु रोग डॉ. एके पसीने, होम्योपैथी डॉ. जीवन लाल दर्रो, नेत्र रोग डॉ. सरिता कुमेटी, स्त्री रोग डॉ सोनल कंुजाम एवं रितिका तम्बोली, गैर संचारी रोग के लिए डॉ विनोद वैद्य और चिरायु रोग के लिए डॉ. विकास कटारिया शिविर के इंचार्ज थे।

    कलेक्टर  के.एल.चौहान ने जिला स्तरीय मेगा हेल्थ कैम्प को संबोधित करते हुए कहा कि जिले के अंदरूनी क्षेत्र के लोगों की परेशानी को देखते हुए अंतागढ़ में मेगा हेल्थ कैम्प का शुभारंभ किया गया है। जिले के विभिन्न अंदरूनी क्षेत्र के बिमार लोगों को ईलाज नही कर पाने के कारण जिला प्रशासन की पहल पर अब प्रत्येक माह मेगा हेल्थ कैम्प का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्धारा ईलाज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री के मंशानुरूप जिले के प्रत्येक हाट-बाजारों में स्वास्थ्य शिविर लगाकर बिमार लोगों का ईलाज किया जा रहा है, यह कार्यक्रम नियमित रूप से चलाया जाएगा। जिले के पहुचविहीन क्षेत्र के ग्रामीणों के लिए यह स्वास्थ्य शिविर वरदान साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि हाट-बाजारों के शिविर में गंभीर बिमारी से चिन्हांकित मरीजों का ईलाज कराने के लिए रायुपर के मेकाहारा एवं एम्स जैसी बड़ी अस्पतालों में ईलाज कराया जाएगा। कलेक्टर  चौहान ने कहा कि सुपोषण कार्यक्रम के तहत 14 से 49 वर्ष के महिलाओं का हिमोग्लोबिन का जांच कराया जा रहा है, खून की कमी वाले माताओं और किशोरी बालिकाओं की बेहतर स्वास्थ्य के लिए शासन द्वारा आयरन पोलिक की टेबलेट वितरण किया जा रहा है, यह टेबलेट खून की कमी को दूर करती है। 05 जुलाई को जिले के पांच ग्राम पंचायतों में सुपोषण कार्यक्रम प्रारंभ किया गया था, अब 01 सितम्बर से जिले के पूरे 427 ग्राम पंचायतों में संचालित किया जा रहा है। गर्भवती माताओं और कुपोषित चिन्हांकित बच्चों को गर्म भोजन के साथ केला, अण्डा, पापड़, आचार आदि वितरण किया जा रहा है। कलेक्टर  चौहान ने कहा कि जिले में स्वास्थ्य के क्षेत्र को मजबूत स्थिति में लाने का भरपूर प्रयास किया जा रहा है। कार्यक्रम को जिला पंचायत के अध्यक्ष मती सुभद्रा सलाम, नगर पंचायत अध्यक्ष अंतागढ़ संजय ध्रुव, जिला पंचायत के कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेएल उईके सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *