स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है मूंगफली

मूंगफली के बारे में कहा जाता है कि यह अच्छे स्वाद के साथ अच्छा टाइमपास भी है। इसके साथ ही आपको पता होना चाहिए कि मूंगफली हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। मूंगफली में प्रोटीन की सबसे ज्यादा मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों में आराम पहुंचाते हैं। सर्दी के मौसम में मूंगफली की डिमांड बढ़ जाती है। मूंगफली के तमाम फायदे को देखते हुए इसे सस्‍ता बादाम भी कहा जाता है। आइए जानते हैं मूंगफली के फायदे…

फायदेः

1- हार्ट के लिए
मूंगफली में मोनोसैच्युरेटेड और पॉलिसैच्युरेटेड फैट पाया जाता है। इन दोनों की बैलेंसिंग कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करती है, जो कि हार्ट के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा मूंगफली खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है। सप्ताह में पांच दिन मूंगफली का सेवन करने से दिल की बीमारियों की आशंका कम हो जाती है।

2- कैंसर से बचाव
मूंगफली में पॉलीफिनॉलिक नाम का ऐंटी-ऑक्सिडेंट पाया जाता है। इससे पेट के कैंसर में फायदा होता है। मूंगफली के दो चम्मच मक्खन का सप्ताह में एक बार सेवन करने से में पेट के कैंसर का खतरा कम होता है।

3- हड्डी करे मजबूत
मूंगफली में मौजूद कैल्शियम और विटामिन-डी से हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसलिए मूंगफली खाना हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है। यह हड्डियों के लिए एक बेहरीन और सस्ता इलाज है।

4- गर्भावस्था में फायदेमंद
मूंगफली गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है। मूंगफली में फोलेट नामक तत्व होता है, जो शरीर में कोशिकाओं के विभाजन में मदद करता है। फोलेट गर्भ के अंदर शिशु को दिमाग से जुड़ी हुई समस्याओं से दूर रखता है।

5- हर्मोंस को करें संतुलित
मूंगफली को रोज खाने से पुरुषों और महिलाओं दोनों के हार्मोन्स में संतुलन बना रहता है। बता दें कि शरीर की विभिन्न प्रक्रियाओं को सही से चलाने के लिए हार्मोन्स का संतुलन बहुत जरूरी है।

6- डिप्रेशन करे दूर
मूंगफली में ट्राइटोफन नामक अमीनो ऐसिड मौजूद होता है, जो दिमाग में सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद करता है। जो डिप्रेशन से परेशान लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। उनके लिए मूंगफली खाना बहुत अच्छ होता है।

7- याददाश्त बढ़ाए
मूंगफली में विटमिन बी3 अधिक मात्रा में होता है, जो याददाश्त और दिमाग के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा इसमें विटमिन बी कॉम्प्लेक्स भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए मूंगफली जरूर खानी चाहिए।

8- स्किन करेगी ग्लो
मूंगफली खाना स्किन के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि इसमें ओमेगा-6 फैट भी भरपूर मात्रा में मिलता है। जो स्वस्थ कोशिकाओं और अच्छी त्वचा के लिए जिम्मेदार है। मूंगफली खाने से स्किन ग्लो करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *