स्मिथ की कप्तानी पर लगा बैन खत्म, फिर बनेंगे कंगारुओं के लीडर?

सिडनी

स्टीव स्मिथ अब एक बार फिर से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की कप्तानी करने के लिए स्वतंत्र हैं, क्योंकि उनकी कप्तानी पर लगा प्रतिबंध रविवार 29 मार्च को समाप्त हो गया. स्मिथ की कप्तानी पर लगा यह बैन ऐसे समय में समाप्त हुआ है जब कोरोनावायरस के कारण ना तो ऑस्ट्रेलिया में और ना ही पूरी दुनिया में कहीं भी क्रिकेट खेला जा रहा है.

स्मिथ ने अपना पिछला मैच सिडनी के खाली ग्राउंड पर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. तीन मैचों की यह सीरीज बाद में कोरोनावायरस के कारण रद्द कर दी गई थी. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 2018 में गेंद से छेड़छाड़ करने के मामले में स्मिथ और उनकी कप्तानी पर दो साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था.

स्मिथ ने स्वीकार किया था कि उन्होंने केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान बेनक्रॉफ्ट को गेंद से छेड़छाड़ करने के लिए कहा था. स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट के साथ-साथ डेविड वॉर्नर को भी उप-कप्तानी से निलंबित कर दिया गया था जबकि बेनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का प्रतिबंध लगाया गया था.

क्या था सैंडपेपर विवाद?

मार्च 2018 में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर गई थी, तो केपटाउन टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई ओपनर कैमरुन बेनक्रॉफ्ट बॉल टेंपरिंग (Ball Tampering) करते हुए पकड़े गए. बेनक्रॉफ्ट को मैच के दौरान अपने ट्राउजर से पीले रंग की चीज निकालते देखा गया. टीवी रीप्ले में देखा गया कि बेनक्रॉफ्ट को गेंद के आकार को बिगाड़ने के लिए जेब से टेप जैसे ऑब्जेक्ट का इस्तेमाल करते देखा गया, जिसे उन्होंने बाद में अपनी ट्राउजर में छिपाने की कोशिश की.

टेप को सैंडपेपर में बदलकर इसका इस्तेमाल बेनक्रॉफ्ट ने गेंद को एक तरफ से खुरदरा करने के लिए किया था, ताकि गेंदबाजों को स्विंग मिले. इस घटना के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने बॉल टेंपरिंग की बात मानी. बॉल टेंपरिंग की घटना के कुछ ही घंटे बाद ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने सीए से स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटाने के लिए कहा था.

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने भी इस घटना को 'चौंकाने वाला और निराशाजनक कहा था. बाद में स्टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़नी पड़ी थी. उपकप्तान डेविड वॉर्नर को भी उनके पद से हाथ धोना पड़ा. स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक साल का बैन लगाया गया. इसके अलावा कैमरन बेनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का प्रतिबंध लगा था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *