स्टेरॉयड और नशीली दवाई के लिए बनेगा सख्त कानून, BJP ने उठाया गुड़ खरीदी का मुद्दा

रायपुर
छत्तीसगढ़ विधानसभा (Chhattisgarh assembly) के शीतकालीन सत्र (Winter Session) तीसरा दिन भी काफी हंगामेदार रहा. सदन में अजय चंद्राकर (Ajay Chandrakar) को मिली जान से मारने की धमकी, राष्ट्रीय राजमार्ग-49 में पुल निर्माण, रेत का अवैध उत्खनन और अचानकमार टाइगर रिजर्व में अवैध शिकार और कटाई के मामले में विपक्ष ने सरकार को घेरा. तो वहीं बीजेपी ने गुड खरीदी में अनियमितता का आरोप लगाते हुए सदन में जोरदाक हंगामा किया. तो वहीं सरकार ने नशीली दवाओं को लेकर एक बड़ा फैसला भी लिया. फिलहाल विधानसभा की कार्यवाही गुरुवार की सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर को फोन पर मिली जान से मारने की धमकी के मामले में सदन में जोरदार हंगामा हुआ. विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने संसदीय कार्यमंत्री रविंद्र चौबे को इस मामले के जांच के निर्देश भी दे दिए हैं. तो वहीं गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने सदन में जानकारी दी है कि दुर्ग निवासी जसपाल सिंह रंधावा नामक व्यक्ति ने अजय चंद्राकर को धमकी दी थी. फिलहाल, पुलिस ने मामला दर्ज आरोपी को न्यायालय में पेश कर दिया है.

शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन नारायण चंदेल ने गृह मंत्री से सवाल किया कि राष्ट्रीय राजमार्ग 49 पर कितने पुल पुलिया का निर्माण किया गया है? निर्माण कार्य में हुई लेटलतीफी के लिए पेनाल्टी लगाई गई है क्या?  गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने जवाब दिया कि 7 पुल और 119 पुलिया पूर्ण कर दिया गया है. ठेकेदार को राशि का भुगतान किया गया, लेकिन विलम्ब के कारण पेनाल्टी नहीं लगाया गया है. बाराद्वार के 19 लोग को भू-अर्जन की राशि देने के मामले में  गृह मंत्री ने जवाब दिया कि ना तो जांच कराने की जरूरत हैग और ना ही समिति गठन की जरूरत है. काम चल रहा है और काम पूरा होगा. यदि कोई गलती पाई जाती है तो निश्चित तौर पर जांच कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि बाराद्वार और सत्ती दोनों जगह 34 कृषक को भुगतान किया गया है. भूमि अर्जन की जानकारी पहले दे दी गई थी. कलेक्टर ने पहले नोटिस दी गई थी. पीडब्लूडी के नक्शे में 80 किलोमीटर का सड़क पहले ही दर्ज था, इसलिए उस क्षेत्र में ना तो भू अर्जन हुआ ना ही मुआवजा दिया गया.

सदन में स्टेरॉयड (Steroids) की अवैध बिक्री और राजधानी के एक युवक मृत्यु का मामला उठा. इस मामले पर विपक्ष ने सदन में जोरदार हंगामा भी किया. तो वहीं विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने सरकार को नियम बनाने के दिए निर्देश. अब प्रदेश में जिम (Gym) संचालन का कानून सरकार बनाएगी. नशीली दवाओं के ओवर डोज से राजधानी के युवक संदीप ठाकुर की मौत को सरकार ने गंभीरता से लिया है. तो वहीं अचानमार टाइगर रिजर्व में अवैध शिकार और कटाई के मामले सहायक संचालक संजय लूथर सहित दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है. वन मंत्री मो. अकबर ने सदन में निलम्बन की घोषणा की.

सदन में नेता प्रतिपक्ष  धरमलाल कौशिक ने मधुर गुड़ खरीदी में अनिमिता का मुद्दा उठाया. विपक्ष ने गुड़ खरीदी में अनियमितता का आरोप लगाया. जवाब में खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि एनीमिया को दूर करने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत गुड़ वितरण किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि गुड़ वितरण नैफेड के माध्यम से किया जा रही है. किसी भी तरह अनियमितता से मंत्री ने साफ इनकार किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *