स्क्रीन टूटने की खबरों के बीच Galaxy Fold को मिला ‘Eye Comfort’ सर्टिफिकेट

Samsung Galaxy Fold की स्क्रीन के टूटने की खबरों के बीच कंपनी के लिए एक राहत भरी खबर आई है। खबर है कि सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड को सबसे कम ब्लू लाइट एमिट करने के लिए 'Eye Comfort' सर्टिफिकेट दिया गया है। गैलेक्सी फोल्ड को यह सर्टिफिकेशन TUV Rheinland क्वॉलिटी सर्टिफिकेशन बॉडी ने दिया है। गैलेक्सी फोल्ड की स्क्रीन पर मौजूद पॉलिअमाइड फिल्म इसे सबसे कम ब्लू लाइट एमिट करने वाला फोन बनाती है।

फोन के डिस्प्ले को टेस्ट करने वाली बॉडी ने कन्फर्म किया है कि सैमसंग का यह मुड़ने वाला फोन दूसरे फोन्स की तुलना में नुकसानदायक ब्लू लाइट को सबसे कम मात्रा में रिलीज करता है। अधिकतर फोन के डिस्प्ले के वेवलेंथ का 7 प्रतिशत हिस्सा 415-455 नैनोमीटर स्पेक्ट्रम की रेंज में आता है, जिसे आंखों के लिए खराब माना जाता है। गैलेक्सी फोल्ड में इस बात का ध्यान रखा गया है और यही वजह है कि इसे आई कंफर्ट सर्टिफिकेशन दिया गया है।

 

इसके साथ ही सैमसंग गैलेक्सी एस10 डिवाइसेज में आने वाले OLED डिस्प्ले को भी यही सर्टिफिकेशन मिला है। रिपोर्ट में कहा गया है कि OLED पैनल औसतन 12 प्रतिशत ब्लू लाइट एमिट करते हैं, वहीं LCD में यह एमिशन 18 प्रतिशत हो जाता है।

बता दें कि ऑरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर को ब्लू लाइट एमिशन को रोकने के लिए स्क्रीन पर कई फिल्टर लगाने पड़ते हैं। कुछ कंपनियां अपने स्मार्टफोन्स के ब्लू लाइट एमिशन को कम रखने के लिए सॉफ्टवेयर का भी इस्तेमाल करती हैं।

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड की डिस्प्ले की बात करें तो फोन में 7.3 इंच का डाइनैमिक इनफिनिटी फ्लेक्स Amoled मेन डिस्प्ले दिया गया है जो 2152X1536 पिक्सल रेजॉलूशन के साथ आता है। दूसरी तरफ फोन का सेकंडरी डिस्प्ले 4.6 इंच का एचडी सुपर AMOLED पैनल है जो 720X1680 पिक्सल रेजॉलूशन के साथ आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *