स्किन वाइटनिंग डोसा बैटर हैं फायदे

इडली-डोसा खाना भला किसे अच्‍छा नहीं लगता। इसे बनाने के लिए सबसे पहले इसका बैटर तैयार करना पड़ता है। डोसा बैटर के लिए उड़द की दाल और चावल जैसी सामग्रियों की आवश्‍यकता होती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि यह दोनों ही चीजें आपकी स्‍किन के लिए कितनी ज्‍यादा फायदेमंद हैं।

चावल और उड़द की दाल को चेहरे पर लगाने से स्‍किन से मुंहासे, दाग-धब्‍बे, झाइयां और झुर्रियों का सफाया होता है। यदि आप घर पर डोसा बनाती हैं और आपका बैटर थोड़ा-बहुत बच जाता है, तो उसे फेंकने की बजाए फेस पैक या स्‍क्रब के रूप में इस्‍तेमाल कर लें। इससे स्‍किन भी काफी मुलायम और चमकदार हो जाएगी। तो देर किस बात ही यहां जानें इसे बनाने और चेहरे पर लगाने का तरीका…

सामग्री-

    चावल
    धुली उड़द दाल
    मेथी दाना
    नमक
    शहद
    दूध

डोसा बैटर फेस पैक कैसे बनाएं

    सबसे पहले उड़द की दाल और चावल को एक कटोरे में आधे घंटे के लिए भिगो दें।
    उसके बाद दाल से बचा हुआ पानी निकाल दें। दाल को मिक्सर जार में पीस लें और अगर आपको जरूरत महसूस हो तो इसमें थोड़ा पानी मिलाएं।
    अब उसी तरह से चावल को पीसकर एक कटोरे में रखें। चावल को उड़द दाल की तुलना में कम पानी की आवश्यकता होगी।
    अब इन दोनों पेस्ट को अच्छे से मिलाएं। पेस्‍ट न तो मोटा होना चाहिए और न ही पतला।
    इस एक रात तक ऐसे ही छोड़ दें। फिर सुबह इस पेस्‍ट में शहद और कच्‍चा दूध मिलाएं।
    इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 से 30 मिनट के बाद जब यह सूख जाए तब स्‍क्रब करते हुए इसे पानी से धो लें।

झुर्रियां होती हैं दूर
झुर्रियों के लिए डोसा बैटर काफी फायदेमंद माना जाता है। अपने चेहरे की इस पेस्‍ट से मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे स्‍किन से फाइन लाइन्‍स मिटेंगी और चेहरा जवां दिखेगा।

एक्‍ने से मुक्‍ति
चेहरे पर अगर ढेर सारे एक्‍ने निकलते हैं, तो वह भी डोसा बैटर लगाने से दूर हो जाते हैं। इसका इस्‍तेमाल नियमित रूप से करें और फिर आप पाएंगी कि आपकी स्‍किन से न सिर्फ मुंहासे गायब हैं बल्‍कि उसके दाग-धब्‍बे भी जा चुके होंगे।

स्‍किन बनाए क्‍लीन
स्‍किन को साफ करने के लिए नारियल तेल से अपने चेहरे की मालिश करें। उसके बाद चेहरे को बैटर से हल्‍के हाथों से स्‍क्रब करें। इससे त्वचा की गहराई तक सफाई होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *