स्किन फास्टिंग आखिर क्या है

स्किन फास्टिंग जापानी ब्यूटी हैक है जो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी पॉप्युलर हो रहा है। सिंपल शब्दों में समझें तो फास्टिंग का मतलब है भूखे रहना और स्किन फास्टिंग का मतलब है अपनी स्किन को भूखा रखना। यानी 1 या 2 दिन तक किसी भी तरह के ब्यूटी या स्किन प्रॉडक्ट्स का स्किन पर इस्तेमाल न करना ताकि स्किन को डीटॉक्स होने और सांस लेने का मौका मिल सके।

स्किन फास्टिंग के बारे में एक्सपर्ट्स की राय
ऐसा माना जा रहा है कि बड़ी संख्या में लोग अपने चेहरे पर स्किन प्रॉडक्ट्स का हद से ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं जिस वजह से हमारी स्किन एक ऐसी स्थिति में पहुंच जाती है जहां स्किन का नैचरल ऑइल पूरी तरह से खत्म हो जाता है, नतीजतन हमारी स्किन पूरी तरह से ड्राई हो जाती है। स्किन फास्टिंग के बारे में ब्यूटी एक्सपर्ट्स की क्या राय है और क्या आपको इसे ट्राई करना चाहिए या नहीं, यहां जानें…

स्किन फास्टिंग को लेकर गलत जानकारी
डर्मेटॉल्जिस्ट डॉ बतुल पटेल कहती हैं, मुझे लगता है कि स्किन फास्टिंग की परिभाषा को लेकर लोगों के बीच गलत जानकारी फैल गई है। लोगों को लगता है कि स्किन फास्टिंग का मतलब है- किसी भी तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना है लेकिन यह स्किन फास्टिंग का ऑरिजनल मतलब नहीं था। 1 या 2 दिन के लिए भी स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का पूरी तरह से इस्तेमाल बंद कर देने से कई तरह की दिक्कतें जैसे- सन डैमेज, सनबर्न, ड्राई स्किन, ऐक्ने आदि हो सकता है।

डेली स्किन केयर रुटीन फॉलो करना है जरूरी
पटेल आगे कहती हैं, हेल्दी स्किन के लिए अपनी स्किन टाइप के हिसाब से एक अच्छी स्किन केयर रुटीन को फॉलो करना जरूरी है। स्किन केयर रुटीन की बात करें तो आपको क्लिन्जर, सनस्क्रीन, डे क्रीम और नाइट क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। नाइट क्रीम इसलिए भी बेहद जरूरी है क्योंकि दिन के वक्त स्किन को हुए नुकसान से बचाने का काम करती है नाइट क्रीम।

सही नहीं है स्किन फास्टिंग
हमारे शरीर की ही तरह हमारी स्किन को भी हर दिन पोषक तत्वों की जरूरत होती है ताकि स्किन को रिपेयर करने में मदद मिल सके। लेकिन अगर आप स्किन को फास्टिंग के जरिए किसी भी तरह के स्किन प्रॉडक्ट से दूर रखती हैं तो यह एक तरह से डायटिंग का एक्सट्रीम वर्जन होगा जहां आप सिर्फ पानी पीकर जीवित रहने की कोशिश कर रही हों। साथ ही कोई साइंटिफिक रिसर्च भी नहीं है जो इस बात को साबित कर सके कि स्किन फास्टिंग के क्या और कितने फायदे हैं। हालांकि ऐसी कई स्टडीज हैं जो साबित करती हैं कि एक अच्छा डेली स्किन केयर प्लान हमारी स्किन के लिए कितना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *