सोशल मीडिया पर मुंबईकरों की खास पहल, बकरीद मनाने के लिए कश्मीरियों को बुलाया घर

 
मुंबई 

आज देशभर में धूमधाम से बकरीद का त्योहार मनाया जा रहा है। इस बार की बकरीद जम्मू-कश्मीर के लिए भी काफी खास है। विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद यह उनकी पहली बकरीद है। हालांकि पिछले दिनों धारा 144 लागू होने और इंटरनेट सुविधाओं बंद होने की वजह मुंबई में रह रहे कई कश्मीरी छात्र इस बार बकरीद में अपने घर नहीं जा पाए। न ही अपनों से संपर्क कर पा रहे हैं। ऐसे में मुंबईवासियों ने कश्मीरियों की बकरीद यादगार बनाने के लिए उनकी मदद करने का फैसला किया है और त्योहार मनाने के लिए उन्हें अपने घर में आमंत्रित किया है। 

बकरीद से एक दिन पहले शाम को कुछ मुंबईकरों ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म ट्विटर के जरिए पहल की कि जो कश्मीरी अपने परिवारों से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं और बिना पैसों के यहां फंसे हैं वे बेझिझक उनके घर आकर बकरीद मना सकते हैं। इन ट्वीट्स ने दूसरों का ध्यान आकर्षित किया और उन्होंने भी इस पहल की प्रशंसा करते हुए कश्मीरियों को मदद ऑफर की। 

वैभव विशाल नाम के एक यूजर ने ट्वीट किया, 'मुंबई में रहने वाले कश्मीरी छात्र जो मेरी टाइमलाइन पर हैं… अगर आप घर से पैसों का इंतजार कर रहे हैं, तत्काल मदद की जरूरत है और अपने घरवालों से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं, वह मुझे पिंग करने के लिए फ्री हैं। मैं बहुत अमीर नहीं हूं लेकिन मैं उनकी मदद के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगा।' 

सिंगर रेखा भारद्वाज ने भी की मदद की पहल 
उनके ट्वीट पर मशहूर गायिका रेखा भारद्वाज ने भी रिप्लाई किया, 'मैं भी मदद के लिए तैयार हूं।' ऐक्टर व्रजेश हिरजी ने भी रिप्लाई करते हुए लिखा, 'मुझे भी इससे जुड़ने होने में खुशी होगी।' इसी तरह एक कश्मीरी यूजर एमके रैना ने लिखा, 'मेरे मुस्लिम भाई-बहन जो मुंबई हैं और किसी वजह से अपने घर नहीं जा पाए हैं, कृपया मेरे घर आएं। हम मिलकर ईद मनाएंगे।' इसी तरह के ट्वीट गोवा और ओडिशा से भी किए गए और मदद ऑफर की गई। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *