सोमवार को भी दिल्ली में बंद रहेगी मेट्रो सेवा, बस 2 घंटे तक करेंगे सफर

 
नई दिल्ली
 

सोमवार को सुबह 6 से 8 बजे तक मेडिकल स्टाफ और पुलिसकर्मी कर पाएंगे यात्रासोमवार को जनता के लिए सुबह 8 से 10 बजे तक यानी सिर्फ 2 घंटे चलेगी मेट्रोरविवार को जनता कर्फ्यू के दिन मेट्रो को पूरी तरह बंद करने का लिया गया फैसला
चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तांडव मचा रखा है. विश्वभर में करीब तीन लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं और करीब 11 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. अब तक भारत में कोरोना वायरस के 333 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से चार लोगों की मौत हो गई है.

हिंदुस्तान में इस घातक वायरस को फैलने से रोकने की पूरी कोशिश की जा रही है. पीएम मोदी ने रविवार यानी 22 मार्च को सुबह 7 बजे से 9 बजे तक जनता कर्फ्यू का ऐलान किया है. इस दौरान मेट्रो और ट्रेनों को भी बंद करने का फैसला लिया गया है. इसके बाद सोमवार से फिर मेट्रो और ट्रेनें चलेंगी. सोमवार को मेट्रो को अलग तरीके से चलाया जाएगा, ताकि कोरोना वायरस को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखा जा सके.

डीएमआरसी के मुताबिक सोमवार को सभी लाइनों में मेट्रो सुबह 6 बजे से 8 बजे तक 20 मिनट के अंतराल से चलेगी. इस दौरान सिर्फ हॉस्पिटल, फायर ब्रिगेड, इलेक्ट्रिसिटी और पुलिस जैसी आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को ही मेट्रो में यात्रा करने दी जाएगी. इन लोगों को आईडी कार्ड दिखाने पर ही मेट्रो स्टेशन में एंट्री मिलेगी.

 
कब मेट्रो में आम लोग कर पाएंगे सफर

इसके बाद हर सोमवार की तरह सुबह 8 बजे से 10 बजे तक आम लोग मेट्रो में यात्रा कर पाएंगे. इस दौरान मेट्रो में एंट्री करने के लिए आईडी कार्ड दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके बाद यानी सुबह 10 बजे से लेकर शाम चार बजे तक कोई मेट्रो सेवा उपलब्ध नहीं होगी. हालांकि जो लोग सुबह 10 बजे तक मेट्रो में प्रवेश कर जाएंगे, वो अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे.

इसके बाद यानी शाम चार बजे मेट्रो फिर से चलेगी और रात आठ बजे तक चलेगी. इस दौरान भी आम लोग मेट्रो में यात्रा कर पाएंगे. इसके बाद यानी रात आठ बजे के बाद कोई मेट्रो सेवा किसी भी लाइन पर उपलब्ध नहीं रहेगी. हालांकि जो लोग 8 बजे मेट्रो में सवार हो जाएंगे, वो अपने गंतव्य तक मेट्रो के जरिए पहुंचा दिए जाएंगे. इस तरह रात आठ बजे के बाद मेट्रो में किसी की एंट्री नहीं होगी.

सोमवार को मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग भी रहेंगी बंद

सोमवार को सभी मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग भी बंद रहेंगी. डीएमआरसी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनुज दयाल ने बताया कि कोरोना के चलते मेट्रो ने भीड़भाड़ कम करने और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने के लिए यह फैसला लिया है. सुबह 6 बजे से 8 बजे तक यानी दो घंटे सिर्फ उन लोगों को सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचाने के लिए व्यवस्था की गई है, जो आवश्यक सेवाओं में लगे हुए हैं. इसके बाद 8 बजे से 10 बजे तक उन लोगों को यात्रा करने की अनुमति दी गई है, जिनका यात्रा करना बेहद जरूरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *