सेना ने आतंकियों की बड़ी साजिश को किया नाकाम 

 श्रीनगर 
जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले में सुरक्षा बलों ने अपनी सतर्कता और साहस का परिचय देते हुए शनिवार को आतंकियों के एक साजिश को विफल कर दिया। यहां एक पुल के नीचे रखे गए शक्तिशाली विस्फोटक उपकरण (आईईडी) का पता लगाकर उसे निष्क्रिय कर दिया, जिससे एक बड़ी घटना टल गई। 

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि सुरक्षाबलों के सड़क अभियान वाले दल ने शनिवार सुबह श्रीनगर-बांदीपोरा रोड पर एक आईईडी का पता लगाने के बाद तुरंत सड़ पर यातायात बंद कर दिया और बम निरोधक दस्ते (बीडीएस) को बुलवाया। बीडीएस ने बड़ी ही सावधानी के साथ बिना किसी नुकसान के इस आईईडी को निष्क्रिय कर दिया। यह आईईडी विस्फोटक बांदीपोरा में इरिन नदी पर बने एक पुल पर रखा गया था।
 
कर्नल कालिया ने बताया कि यदि समय पर इस आईईडी को निष्क्रिय नहीं किया जाता तो जान-माल का बड़ा नुकसान हो सकता था। इससे सड़क संपर्क भी टूट सकता था। इस अभियान के बाद इलाके को सैनिटाइज कर दिया गया।

उल्लेखनीय है कि पिछले महीने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों ने आतंकियों की बड़ी साजिश को नाकाम किया था। आतंकी विस्फोटक से भरी कार के जरिए 2019 जैसे आतंकवादी हमले को अंजाम देना चाहते थे लेकिन इस बार समय रहते सुरक्षाबलों को इसकी जानकारी मिल गई और उन्होंने इसे नाकाम कर दिया। सुरक्षाकर्मियों ने बाद में एहतियात के साथ कार को विस्फोट से उड़ा दिया। 

कश्मीर क्षेत्र की पुलिस ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा था कि समय पर मिली जानकारी और पुलवामा पुलिस, सीआरपीएफ और सेना की कोशिश की वजह से एक कार से आईईडी विस्फोट की साजिश को नाकाम कर दिया गया।

एक सफेद रंग की निजी कार को सुरक्षाबलों ने एक जांच चौकी पर रोका लेकिन चालक तेजी से निकल गया। इसके बाद सुरक्षा बलों ने कार पर कुछ गोलियां चलाई जिसके बाद कार कुछ दूरी पर खाली पड़ी हुई मिली थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *