सेनाओं की प्रेस कॉन्फ्रेंस- ऑपरेशन बालाकोट सफल, हमारे पास सबूत, आतंकियों को दिया संरक्षण तो फिर होगा ऐक्शन

नई दिल्ली 
पड़ोसी मुल्क द्वारा विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़े जाने की घोषणा के बाद भारत की तीनों सेनाओं ने गुरुवार शाम साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पाकिस्तान के झूठ को दुनिया के सामने रखा। इसके साथ ही तीनों सेनाओं ने स्पष्ट संकेत दिया है कि हमारी लड़ाई आतंकवाद के खिलाफ है और अगर पाकिस्तान आतंकियों को संरक्षण देना आगे भी जारी रखता है तो ऐसे ऐक्शन जारी रहेंगे। सेना ने सबूत के साथ बताया कि भारतीय मिग 21 ने पाकिस्तान के F16 फाइटर जेट को जवाबी कार्रवाई में मार गिराया।  

पाकिस्तान का पहला झूठ 
पाक यह दावा करता है कि उसने भारत के दो जेट गिराए हैं और उसका कोई जेट नष्ट नहीं हुआ। भारतीय वायुसेना की तरफ से एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने विस्तार से इस पाकिस्तानी झूठ को उजागर किया। उन्होंने बताया कि 27 फरवरी 2019 को सुबह 10 बजे एयर फोर्स के रेडार पर कई पाक जेट आते दिखे। IAF फाइटर्स मिराज, सुखोई और मिग 21 ने उनका सामना किया। IAF ने उनके अटैक को नाकाम कर दिया। जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान का एक F 16 लड़ाकू विमान मार गिराया गया, जिसका मलबा पीओके में गिरा। इस दौरान भारत का केवल एक मिग 21 गिरा और भारतीय पायलट को पाक ने हिरासत में ले लिया। पाक यह झूठ बोल रहा है कि उसका कोई विमान नहीं गिरा है। एयर वाइस मार्शल ने कहा कि हमने पाकिस्तान के दो पायलटों को गिरते हुए देखा था। 

सेना पर हमले को लेकर दूसरा झूठ 
पाकिस्तान यह दावा कर रहा है कि उसने खुले में बम गिराए हैं जबकि भारतीय वायुसेना ने साफ कहा है कि पाकिस्तानी लड़ाकू विमान के निशाने पर भारतीय सैन्य ठिकाने थे। एयर वाइस मार्शल ने कहा कि पाक जेट ने मिलिट्री प्रतिष्ठान को निशाना बनाया और बम गिराए। हालांकि इससे कोई नुकसान नहीं हुआ। 

F16 पर तीसरा बड़ा झूठ 
पाक कह रहा है कि उसने हमले की कोशिश के दौरान अपने F16 फाइटर जेट का इस्तेमाल नहीं किया था। पाकिस्तान के इस झूठ को बेनकाब करते हुए एयर वाइस मार्शल कपूर ने F16 से दागी गई उस मिसाइल के टुकड़े दिखाए जो भारतीय क्षेत्र राजौरी में मिले हैं। उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान के पास सिर्फ एक प्लेन है जो ऐमरैम मिसाइल लेकर उड़ सकता है। इसका मतलब है कि पाकिस्तान ने F16 का इस्तेमाल किया। इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर भी मैच किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि पाक मीडिया में जिस प्लेन का मलबा दिखाया जा रहा है वह दरअसल, मिग 21 का नहीं, एफ 16 का ही है। IAF ने बताया कि पाकिस्तान का जो एफ 16 फाइटर जेट भारतीय सीमा में दाखिल हुआ था, उसे MIG 21 ने मार गिराया। 

IAF ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद F16 जेट द्वारा दागी गई ऐमरैम मिसाइल के टुकड़े दिखाए। पाकिस्तान ने इसे भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर दागा था, जो नाकाम रहा। 

अभिनंदन पर क्या बोले एयर वाइस मार्शल? 
एक सवाल के जवाब में एयर वाइस मार्शल कपूर ने कहा कि हमें पता चला है कि विंग कमांडर अभिनंदन को पाक कल छोड़ेगा, हमें इसकी खुशी है। उन्होंने कहा कि एक बार अभिनंदन हमें सौंप दिए जाते हैं उसके बाद ही आगे कोई टिप्पणी करेंगे। इससे ज्यादा उन्होंने कुछ नहीं कहा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *