पंचों व सरपंचों को पुलिस सुरक्षा, बीमा कवर मिलेगा जम्मू कश्मीर में

 
नई दिल्ली 

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद अब कई तरह के बदलावों को लेकर भी सरकार की तरफ से पहल की जा रही है। इसी के तहत राज्य में अब राज्य में पंचों और सरपंचों को पुलिस सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। इसके साथ ही इन्हें सरकार की तरफ से 2-2 लाख रुपये का बीमा कवरेज भी दिया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यह आश्वासन दिया है। 
जम्मू कश्मीर के सरपंचों (ग्राम प्रधान) और पंचों (पंचायत सदस्य) का एक प्रतिनिधिमंडल गृह मंत्री से मिला। इसी प्रतिनिधि मंडल को गृह मंत्री ने सुरक्षा का आश्वासन दिया है। कुपवाड़ा के एक सरपंच मीर जुनैद ने कहा, 'हमने गृह मंत्री से हमें सुरक्षा मुहैया कराने का अनुरोध किया है और उन्होंने हमें आश्वासन दिया है कि प्रशासन हमें सुरक्षा मुहैया कराएगा।' 

श्रीनगर जिले के हरवन से सरपंच जुबेर निषाद भट्ट ने कहा कि गृह मंत्री ने यह आश्वासन भी दिया है कि हर पंच और सरपंच को दो लाख रुपये का बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगा। भट्ट ने कहा कि गृह मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि अगले 15-20 दिनों में जम्मू-कश्मीर में मोबाइल फोन सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी। 

जुनैद के अनुसार गृह मंत्री ने पंच और सरपंच को बताया कि जैसा संसद में वादा किया गया है, स्थिति सामान्य होने पर जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा। जम्मू कश्मीर में छह साल के अंतराल के बाद पिछले साल पंचायत चुनाव हुए थे। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *