सेक्स ड्राइव है हाई तो पार्टनर के साथ कैसे करें डील

इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि मॉडर्न रिलेशनशिप में सेक्स की काफी अहम जगह है। लेकिन तब क्या होता है जब दोनों पार्टनर के बीच सेक्सुअल ज़रूरतों को लेकर असंतुलन होता है? जैसे उदाहरण के लिए आप ऐसे व्यक्ति हों जो शरीरिक संबंध बनाने के लिए बहुत आतुर और आक्रामक रहते हों लेकिन ऐसा आपके पार्टनर के साथ नहीं है।

अब अपने पार्टनर को भी उसी लेवल पर लाने के लिए आप क्या करेंगे? क्या आप उन्हें इस मामले में बदलने के लिए उनपर दबाव डालेंगे? या फिर आप फिज़िकल होने का ख्याल दिमाग में आने से पहले ये देखेंगे कि आपके पार्टनर का मूड है या नहीं? आपको इस तरह का कोई भी ऑप्शन चुनने की ज़रूरत नहीं है। ऐसा करके आप खुद की सेक्सुअल ज़रूरतों को दांव पर लगा रहे हैं। अगर आप इस मुद्दे को गंभीरता से नहीं लेंगे तो कहीं ना कहीं आप अपने पार्टनर के अंदर नाराज़गी का भाव भी ला रहे हैं।

रिश्ते में किसी भी तरह का असंतुलन उसकी खूबसूरती को खराब कर देता है। इस वजह से आपको उस दूरी को कम करके दोनों के बीच के अंतर को कम करने का प्रयास करना चाहिए। आज जानने की कोशिश करते हैं कि रिलेशनशिप में सेक्सुअल स्तर पर आ रहे असंतुलन को कैसे ठीक किया जाये ताकि आपका रिश्ता खराब ना हो।

खुद को ना ठहराएं ज़िम्मेदार
इसमें आपकी कोई गलती नहीं। अगर आपका पार्टनर सेक्स को लेकर बहुत ज़्यादा आक्रामक हो जाता है और आप उस लेवल तक उसका साथ नहीं निभा पाते हैं तो इसे खुद की गलती मान कर उदास होने की ज़रूरत नहीं है। किसी का परफॉरमेंस आपके नियंत्रण में नहीं है।

पार्टनर के साथ आपकी जो दोस्ती है उसपर फोकस करें
अपने पार्टनर को अपने साथ कम्फ़र्टेबल महसूस कराने का सबसे अच्छा तरीका है कि उन्हें महसूस कराएं कि आपका उनके साथ एक इमोशनल रिश्ता है। भावनात्मक रूप से जुड़ने के बाद ही आप फिज़िकल रिलेशन बनाने के बारे में सोचें।

फिज़िकल रिलेशनशिप के लिए अलग रास्ता चुनें
आपका पार्टनर आपको सेक्स के लिए इसलिए भी मना कर सकता है क्योंकि आप बार बार एक ही ट्रिक अपना रहे हैं। थोड़ा सा बदलाव लाने की कोशिश करें और अलग अप्रोच अपनाएं। अगर एक तरीके से काम नहीं होता है तो दूसरा रास्ता अपनाने में बुराई नहीं है।

पीछे जाकर चीज़ों को नोट करें
आप पैटर्न का पता लगाने की कोशिश करें। जब भी आप अपने पार्टनर को फिज़िकल रिलेशन के लिए इन्वॉल्व करते हैं तब अपने उस अप्रोच को ध्यान में रखें जब जब आपको सकारात्मक परिणाम मिले हों। उन एरिया पर फोकस करें। अपने ज़ेहन में उन अप्रोच को बसा लें जिसपर आपके पार्टनर ने अच्छा रिस्पांस दिया हो।

दिमाग में फिज़िकल होने की बात लाये बिना भी पार्टनर के साथ इंटिमेट रहने की कोशिश करें
कई बार आपका पार्टनर आपको सिर्फ अपने करीब चाहता है, वो आपसे रोमांटिक व्यवहार की उम्मीद करता है और हो सकता है इसके बाद वो टर्न ऑन हो जाए। आप अपने पार्टनर के साथ इंटिमेट होकर उन्हें खास होने का एहसास दिलाएं लेकिन ध्यान रहे कि आप हर बार उनसे सेक्स की उम्मीद ना रखें।

आप खुद अपने आप को कर सकते हैं संतुष्ट
रिलेशनशिप में होने के बाद भी मस्टरबेशन का ऑप्शन आपके पास रहता है। रिश्ते में आने के बाद आपकी सेक्सुअल ज़रूरतें पूरी नहीं हो रही हैं तो इसका मतलब ये नहीं है कि आप खुद की संतुष्टि के लिए कुछ नहीं कर सकते हैं।

अपने नज़रिये में परिवर्तन लाएं और प्यार के दूसरे तरीकों की तलाश करें
आपको ये बात समझनी होगी कि आपका पार्टनर सेक्स को लेकर जितना उत्सुक है उतने आप नहीं हो पाते हैं तो इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आप उनसे प्यार नहीं करते हैं। अपने नज़रिये को बदलें और प्यार जताने के दूसरे तरीकों को ढूंढें। संभावना है कि आपकी ज़रूरतें पूरी नहीं हो रही हैं लेकिन इश्क जताने के दूसरे रास्ते इस कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं।

अपने पार्टनर की सेक्सुअल ज़रूरतों और नज़रिये का सम्मान करें
अपने पार्टनर की ख़ुशी को ध्यान में रखकर आप थोड़े बदलाव ला सकते हैं। आपको रिलेशनशिप में थोड़ा ज़्यादा प्रयास करने की ज़रूरत है ताकि आप दोनों का साथ बना रहे। आपको ये बात सुनिश्चित करनी होगी कि सिर्फ फिज़िकल रिलेशनशिप में एकसमान दिलचस्पी ना होने की वजह से आपका रिश्ता प्रभावित ना हो।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *