सेंसेक्स 500 अंकों से अधिक उछला, निफ्टी 10,100 के स्तर पर

मुंबई

भारतीय शेयर बाजार अब धीरे-धीरे लॉकडाउन के दबाव से बाहर निकलता दिख रहा है. यही वजह है कि अनलॉक के पहले चरण में सेंसेक्‍स और निफ्टी ने रफ्तार पकड़ ली है. बीते पांच कारोबारी दिन तक की बढ़त के बाद आज यानी बुधवार को भी सेंसेक्‍स और निफ्टी में बढ़त देखने को मिल रही है. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 500 अंक की बढ़त के साथ 34,300 अंक के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था. इसी तरह, निफ्टी में 100 अंकों की तेजी रही और यह फ‍िर से 10 हजार अंक के स्‍तर को पार कर लिया.

उदय कोटक ने बेची हिस्‍सेदारी

अरबपति बैंकर उदय कोटक ने कोटक महिन्द्रा बैंक में प्रवर्तक समूह की 2.83 प्रतिशत हिस्सेदारी 6,944 करोड़ रुपये में बेच दी है. इस खबर के अगले कारोबारी दिन यानी बुधवार को कोटक बैंक के शेयर में 3 फीसदी तक की तेजी है. आपको बता दें कि इस बिक्री के बाद निजी क्षेत्र के कोटक महिन्द्रा बैंक में उदय कोटक प्रवर्तक समूह की हिस्सेदारी घटकर 26.10 प्रतिशत रह गई.

यह रिजर्व बैंक के तय मानकों के अनुरूप होगी. रिजर्व बैंक ने उदय कोटक को बैंक में अपनी हिस्सेदारी को घटाकर 26 प्रतिशत पर लाने का आदेश दिया था. अरबपति कारोबारी उदय कोटक और रिजर्व बैंक के बीच हिस्सेदारी कम करने का मुद्दा काफी लंबे समय से चल रहा था.

इंडिगो की पैरेंट इंटरग्लोब एविएशन के शेयर में 6 फीसदी से अधिक की तेजी है. मंगलवार को कंपनी ने कहा कि मार्च में समाप्त तिमाही के दौरान उसे 870.8 करोड़ रुपये का घाटा हुआ. देश की सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडिगो का स्वामित्व रखने वाली कंपनी को इससे एक साल पहले की समान अवधि में 595.8 करोड़ रुपये का लाभ हुआ था. मार्च 2020 को समाप्त तिमाही के दौरान कंपनी की परिचालन आय बढ़कर 8,299.1 करोड़ रुपये हो गई. बता दें कि कोरोना संकट की वजह से विमान परिचालन लंबे समय तक बंद रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *