सूरज की तपन लोगों को परेशान करने लगी, रायपुर में तापमान 40 के पार

रायपुर
गर्मी को शुरू हुए तीन महीने होने को हैं मगर अब तक हुई बारिश की वजह से भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिलती रही. लेकिन अब तेज गर्मी और सूरज की तपन लोगों को परेशान करने लगी है. राजधानी रायपुर में भी तापमान 40 के पार पहुंच गया है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक शहर के माना इलाके में तापमान सबसे ज्यादा 43.8 डिग्री दर्ज की गई है.

वहीं 25 मई से नौतपा शुरू हो जाएगा. सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ ही इसकी शुरुआत होगी. आम तौर पर नौतपा में तेज गर्मी होती है. इन नो दिनों में सूर्य पृथ्वी के सबसे करीब होगा है. इस वजह से गर्मी बढ़ती है. इस बार अप्रैल और मई महीने में रुक-रुक कर बारिश होती रही. नौतपा के बीच और जून महीने में तेज गर्मी की संभावना है.

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया है कि उत्तर पश्चिम दिशा से प्रदेश में गर्म और शुष्क हवा आने की वजह से प्रदेश के सभी संभागों में अधिकतम तापमान में वृद्धी दर्ज हो रही है. 23 मई को मौसम शुष्क रहेगा. सभी संभागों के अधिकतम तापमान में इजाफा होने की संभावना हा. राजधानी रायपुर के नजदीक सबसे अधिक तापमान माना एयरपोर्ट क्षेत्र का तापमान 43.8 डिग्री दर्ज किया गया है जो सामान्य तापमान से एक डिग्री अधिक है.

इसी तरह बिलासपुर का तापमान 43.2 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है. पेड्रारोड के तापमान में एक डिग्री का इजाफा हुआ है. यहां का तापमान 40.7 डिग्री ,अम्बिकापुर में सामान्य से एक डिग्री कम यहां का तापमान 38.6 दर्ज किया गया है. जगदलपुर के तापमान में सबसे अधिक बदलाव हुआ है. यहां का तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 40.9 डिग्री दर्ज किया गया. दुर्ग का तापमान सामान्य रहा और 43.6 दर्ज किया गया. वहीं राजनांदगांव का तापमान 42.2 जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक रहा. छत्तीसगढ़ में सबसे कम तापमान अम्बिकापुर का है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *