सुहागरात पर यह कमजोरी, बन न जाए परेशानी का सबब

शादी की पहली रात और सेक्‍स का ख्‍याल आते ही दूल्‍हे की बेचैनी अक्‍सर बढ़ जाती है। पहले से परेशान दूल्‍हा बेचारा अपनी सेक्‍शुअल परफॉर्मेंस को लेकर इतना प्रेशर में होता है कि अकसर वह शारीरिक संबंध बना ही नहीं पाता। इसे कभी-कभी 'हनीमून इंपोटेंस' भी कहा जाता है।

यह होता क्‍या है
साधारण शब्‍दों में कहें तो पुरुषों को बहुत अधिक तनाव की वजह से वीक इरेक्‍शन या इरेक्‍शन न होने की परेशानी हो जाती है। शादी के माहौल में ढेरों चीजें चल रही होती हैं, एक नया रिश्‍ता बना होता है, तमाम रस्‍में निभाई जा रही होती हैं वगैरह, वगैरह। इस तरह शरीर और मन दोनों दबाव में होते हैं।

इसलिए हनीमून इंपोटेंस एक तरह का इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन है। इसके मूल में अपने पार्टनर को पूरी तरह से संतुष्‍ट न कर पाने का डर, सामाजिक दबाव जैसे मनोवैज्ञानिक कारक जिम्‍मेदार होते हैं।

क्‍या है इसकी वजह
तमाम रिसर्च इसकी वजह सेक्‍स एजुकेशन की कमी और शादी के पहले सेक्‍स से जुड़ी रूढ़‍ियों को बताते हैं। सेक्‍स शरीर से ज्‍यादा मन से जुड़ी क्रिया है। अगर मन तनाव में होता है तो न तो शरीर ठीक से प्रतिक्रिया कर पाता है न सेक्‍स के नाजुक पलों का आनंद ही ले पाता है।

पर खुशी की बात यह है कि इसका इलाज है। इसके लिए थेरपी और दवाओं की मदद ली जा सकती है। यह समस्‍या हो ही न इसलिए तनाव और सेक्‍स के रिलेशन को समझने की जरूरत है। शादी के समय रिलेक्‍सशन तकनीकों, ब्रीदिंग एक्‍सर्साइज, कीगल एक्‍सर्साइज वगैरह काफी मददगार साबित होते हैं। लेकिन इन सभी से ज्‍यादा प्रभावी है कि आप अपनी होने वाली पार्टनर से इस मसले पर खुलकर और संवेदनशीलता से बात करें। मन की हिचक दूर होगी तो परफॉर्मेंस अपने आप ठीक हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *