सीएम योगी आदित्यनाथ का आज सोनभद्र दौरा, नरसंहार पीड़ितों को देंगे जमीन का पट्टा

सोनभद्र
उत्तर प्रदेश को दहला देने वाले सोनभद्र के नरसंहार के कारणों को सीएम योगी आदित्यनाथ समय-समय पर परख रहे हैं। वहां पर कड़ी कार्रवाई के बाद अब पीड़ितों  को राहत देने की बारी है।

सीएम योगी आदित्यनाथ आज अपने सोनभद्र दौर में नरसंहार पीड़ितों को जमीन का पट्टा देंगे। पीड़ितों का हाल लेने सीएम योगी आदित्यनाथ आज सोनभद्र के उम्भा गांव जाएंगे। आज घोरावल कोतवाली क्षेत्र के उभ्भा गांव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करीब एक घंटा 20 मिनट के कार्यक्रम के दौरान वह यहां के आदिवासियों को पट्टे के जमीन की सौगात देंगे। इसके बाद अन्य लाभार्थीपरक योजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 851 बीघे जमीन में से नरसंहार में मारे गए लोगों के परिजनों को 7.5-7.5 बीघे जमीन का पट्टा सौंपेंगे। उम्भा, सफी के साथ ही मूर्तियां गांव के 247 भूमिहीनों में भी ढाई-ढाई बीघे जमीन का पट्टा वितरित करेंगे। मुख्यमंत्री की इस घोषणा के बाद अधिकारियों ने तेजी से कार्रवाई करते हुए सरकारी समिति द्वारा गलत तरीके से कब्जाई गई 1135 बीघे जमीन को बंजर घोषित कर दिया। अब मुख्यमंत्री इसमें से 851 बीघे जमीन का पट्टा ग्रामीणों के नाम करेंगे।

281 लोगों के नाम मिलेगी पट्टे की जमीन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उभ्भा, सपही व मुर्तिया के आदिवासी परिवारों को पट्टे की जमीन की सौगात देंगे। अपर जिलाधिकारी योगेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि यहां कुल 281 लोगों को पट्टा दिया जाना है। 11 मृतक परिवार के 14 लोगों को साढ़े सात-साढ़े सात बीघा भूमि दी जाएगी। इसी तरह 20 घायलों को भी इतना ही भूमि पट्टा होगी। बाकी 247 लोगों को ढाई-ढाई बीघा पट्टा होना है।

46 परियोजना का लोकार्पण व शिलान्यास

मुख्यमंत्री उभ्भा गांव में अपने दौरे के दौरान उभ्भा में आवास, शौचालय, पुलिस चौकी का लोकार्पण व शिलान्यास करने के साथ जिले के अन्य क्षेत्रों में भी विभिन्न परियोजनाओं का भी शिलान्यास व लोकार्पण होगा। डीडीओ रामबाबू त्रिपाठी के मुताबिक 11 शिलान्यास व 35 लोकार्पण होने हैं। इसकी लागत कुल 340 करोड़ रुपये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *