सीएम कमलनाथ ने दी छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं

भोपाल 
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एमपी बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हो रहे छात्र-छात्राओं को ट्वीट कर  शुभकामनाएं दी हैं. सीएम ने कहा है कि 'परिक्षाओं का दौर शुरू हो चुका है और कुछ प्रारंभ होने वाली हैं. मैं उम्मीद करता हूं कि आपने वर्ष भर पूरे मन से तैयारी की है, जिससे आपको निश्चित ही सफलता मिलेगी. मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं'.

मध्य प्रदेश में आज 1 मार्च से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. दसवीं की परीक्षाएं आज से शुरू होकर 27 मार्च तक और 12वीं की 2 मार्च से शुरू होकर 2 अप्रैल तक चलेंगी. बोर्ड परीक्षाओं के लिए मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने व्यापक इंतज़ाम किए हैं. परीक्षा से लेकर नकल रोकने तक के लिए तमाम ज़रूरी व्यवस्था की गयी हैं. ऐसा पहली बार है कि 10वीं की परीक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा से पहले हो रही है.

मध्य प्रदेश में इस साल 10 वीं एमपी बोर्ड की परीक्षा में 11लाख 3हजार 859 परीक्षार्थी और 12 वीं में 7 लाख, 61हजार, 73 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. 12वीं के लिए 3542 और 10 वीं कक्षा के लिए 3854 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इनमें से 318 परीक्षा केंद्र अतिसंवेदनशील औऱ 538 संवेदनशील हैं.

परीक्षा में नकल रोकनेने के लिए बोर्ड ने पुख्ता इंतजाम किए हैं. नकल के लिए बदनाम रहे भिंड,मुरैना ज़िलों में सीसीटीवी कैमरों से बेवकास्टिंग की जाएगी. संभाग स्तर पर इसकी मॉनिटरिंग की जाएंगी.संवेदनशील औऱ अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों में पुलिसकर्मी भी तैनात रहेंगे..इस बार परीक्षा केंद्रों पर पर्यवेक्षक और शिक्षकों के लिए मोबाइल फोन प्रतिबंधित रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *