सिद्धगंगा मठ के महंत शिवकुमार स्वामी का 111 की उम्र में निधन, PM ने जताया शोक

बेंगलुरु 
कर्नाटक के सिद्धगंगा मठ के मठाधीश का सोमवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि श्री शिवकुमार स्वामीजी ने 11:44 बजे अंतिम सांसें लीं। लिंगायत-वीरशैव समुदाय के स्वामीजी 111 साल के थे। उनका अंतिम संस्कार 22 जनवरी को दोपहर 4:30 बजे होगा। इस बीच राज्य सरकार ने उनके निधन पर तीन दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया है। बता दें कि स्वामीजी को वॉकिंग गॉड (जीवित भगवान) भी कहा जाता था।  

सीएम कुमारस्वामी ने कहा, 'राज्य सरकार सिद्धगंगा मठ के मठाधीश श्री शिवकुमार स्वामीजी के निधन पर राजकीय शोक के ऐलान के साथ ही सभी स्कूल, कॉलेजों और सरकारी दफ्तरों में एक दिन के सार्वजनिक अवकाश की घोषणा करती है।' सीएम के अलावा कर्नाटक बीजेपी के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा, एमबी पाटिल, केजे जॉर्ज और सदानंद गौड़ा भी इस दौरान मठ में मौजूद रहे। स्वामीजी का 8 दिसंबर को एक ऑपरेशन हुआ था जिसके बाद उन्हें लंग इन्फेक्शन हो गया था। तब से वह बीमार रहने लगे थे। उनका ऑपरेशन बाइल और लिवर में हुए इन्फेक्शन के लिए किया गया था। 

हाल ही में उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था और वह जिंदगी और मौत से जूझ रहे थे। उनके डॉक्टर परमेश्वर ने उनके अनुयायियों से शांत रहने की अपील की थी। उन्होंने बताया था कि स्वामीजी की हालत गंभीर बनी हुई है और बेहतर इलाज के लिए दूसरों डॉक्टरों से बात भी की जा रही थी। 

उनका जन्म 1 अप्रैल, 1907 को कर्नाटक के रामनगर जिले वीरपुरा गांव में हुआ था। उन्हें 2015 में पद्म भूषण से नवाजा गया था। उन्हें कई सामाजिक कार्यों के लिए जाना जाता है। उनके अनुयायी उन्हें 12वीं सदी के समाज सुधारक बसवा का अवतार मानते थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *