सिंधिया के जाते ही गुना-ग्वालियर कलेक्टर हटाए गए, 7 IAS अफसर इधर से उधर

भोपाल
 प्रदेश में चल रही सियासी उठा-पटक के बीच एक बड़ा प्रशासनिक फेरबदल हुआ है. राज्य सरकार ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रभाव वाले इलाकों ग्वालियर और गुना  के कलेक्टरों का तबादला कर दिया है. इसी के साथ नीमच और विदिशा के कलेक्टर भी बदल दिए गए हैं. इमरती देवी से विवाद के कारण हटाई गई जयति सिंह को फिर से डबरा का एसडीएम बना दिया गया है.

सरकार ने ग्वालियर कलेक्टर अनुराग चौधरी और गुना कलेक्टर भास्कर लक्षकार का भी तबादला कर दिया है. दोनों सिंधिया की पसंद थे. चौधरी को उप सचिव मंत्रालय बनाकर भेज दिया है. इसी तरह सिंधिया के क्षेत्र गुना में कलेक्टर भास्कर लक्षकार को भी उप सचिव मंत्रालय बनाया गया है. सरकार ने एस. विश्वनाथन को गुना कलेक्टर की जिम्मेदारी सौंपी है और कौशलेंद्र विक्रम सिंह को कलेक्टर ग्वालियर बनाया गया है.

राज्य सरकार ने 7 आईएएस अफसरों को बदला
जीतेंद्र सिंह राजे – कलेक्टर नीमच

एस विश्वनाथन – कलेक्टर गुना
कौशलेंद्र विक्रम सिंह – कलेक्टर ग्वालियर
अनुराग चौधरी – उप सचिव मंत्रालयभास्कर लक्षकार – उप सचिव मंत्रालय
पंकज जैन- कलेक्टर विदिशा
अनुराग वर्मा – कलेक्टर हरदा बनाया है.

पाला बदलने के साथ फेरबदल
दरअसल, प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने के बाद गुना ग्वालियर में ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबी अफसरों को तैनात किया गया था. इसके लिए सिंधिया ने सीएम कमलनाथ को चिट्ठी भी लिखी थी. उसके बाद सिंधिया की पसंद के अफसरों को गुना-ग्वालियर की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. लेकिन अब ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में जाने के बाद सरकार ने चंद मिनट में ही गुना और ग्वालियर कलेक्टर को बदलने का आदेश जारी कर दिया. गुना और ग्वालियर कलेक्टर को मंत्रालय में उप सचिव बनाया गया है. अभी उन्हें विभागों का आवंटन नहीं हुआ है. मतलब साफ है कि प्रदेश में सियासी घटनाक्रम के बीच सरकार का यह बड़ा कदम है. आने वाले चंद घंटों में प्रदेश में प्रशासनिक स्तर पर और भी फेरबदल हो सकता है.

इमरती से पंगा लेने वाली एसडीएम लौटीं
इसी तरह ग्वालियर (मुरार) और मुरैना (सबलगढ़) के एसडीएम को बदला गया है. जयति सिंह को फिर से इमरती के निर्वाचन क्षेत्र डबरा का एसडीएम बना दिया गया है. इमरती देवी से विवाद के बाद उन्हें हटा दिया गया था. इसी तरह अंकिता धाकरे को सबलगढ़ का एसडीएम बनाया गया है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *